- मार्च के पहले सप्ताह से आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगा कोविन एप

- कोविन एप पर खुद को वैक्सीन लगवाने के लिए कर सकेंगे सेल्फ रजिस्टर

-अभी 60 प्लस के लिए शुरू होगा वैक्सीनेशन

- बनाए जा रहे 388 केंद्र

आगरा। आम लोगों के वैक्सीनेशन करने की हेल्थ डिपार्टमेंट ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने वैक्सीनेशन सेंटर भी बनाना शुरू कर दिया है। आम लोगों के वैक्सीनेशन के लिए कोविन एप का लेटेस्ट वर्जन भी तैयार हो रहा है। इसमें लोग खुद को कोविन एप पर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर कर सकेंगे। इसमें खास बात यह होगी कि वैक्सीन लगवाने के लिए बेनिफिशियरी अपना सेंटर खुद चुन सकेगा।

तीन तरीके से होगा रजिस्ट्रेशन

मार्च के पहले सप्ताह से तीसरे चरण का वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। इसमें 60 साल से अधिक के बुजुर्गो और गंभीर बीमारी से पीडि़त 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीनेट किया जाएगा। शहर में इसके लिए 388 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जा रहे हैं। इसके लिए तीन तरीके से रजिस्ट्रेशन होंगे। पहला सेल्फ रजिस्टर, दूसरा प्राइवेटली रजिस्टर और तीसरा बल्क रजिस्ट्रेशन होगा। सेल्फ रजिस्ट्रेशन कोविन एप के लेटेस्ट वर्जन से किया जाएगा। प्राइवेटली रजिस्ट्रेशन सेंटर पर जाकर किया जाएगा और बल्क रजिस्ट्रेशन हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा किया जाएगा। सेल्फ रजिस्ट्रेशन करने के लिए कोविन एप डाउनलोड करना होगा। इस पर जाकर सेल्फ रजिस्टर करना होगा, इसके लिए ऐसी फोटो आईडी चाहिए होगी जो डेट ऑफ बर्थ से संबंधित हो। इसमें पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड, पेंशन प्रमाण पत्र, पोस्ट ऑफिस पासबुक काम करेगी। एक मार्च से कोविन एप का लेटेस्ट वर्जन प्ले स्टोर पर अवेलेबल हो जाएगा। इस पर रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो जाएगा। कोविन का लेटेस्ट एप जीपीएस इनेबल्ड होगा। बेनिफिशियरी इसमें वैक्सीनेशन सेंटर सहित वैक्सीनेशन की तारीख और दिन चुन सकेंगे।

बनाए गए हैं 388 केंद्र

चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ। आरसी पांडेय ने बताया कि तीसरे चरण के वैक्सीनेशन के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा 388 केंद्र बनाए गए हैं। तीसरे चरण की तैयारियां तेज चल रही हैं। कोविन एप को भी अपडेट किया जा रहा है। पहले इसे केवल स्वास्थ्य विभाग ही एक्सेस कर सकता था। लेकिन अब इसके लेटेस्ट वर्जन के साथ आम लोग भी इसे रजिस्ट्रेशन के लिए एक्सेस कर सकेंगे। कोविन एप के जरिए लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर की लोकेशन भी भेजी जाएगी।

कोविन 2.0 एप पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन

कोविन एप को मोबाईल पर डाउनलोड करें या cowin.gov.in की वेबसाइट पर जाएं।

मोबाइल नंबर या आधार नंबर डालें।

इसके बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा। इसको भरने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

आप इसी एकाउंट से अपने परिवार के सदस्यों का भी राजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

तय तिथि और समय पर टीकाकरण केंद्र पर जाएं और टीका लगवाएं।

रेफरेंस आईडी के माध्यम से अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करें

वर्जन

कोविड वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से ट्रेनिंग हो गई है। इसके लिए लिखित में निर्देश आना बाकी है। बेनिफिशियरीज की लिस्ट तैयार हो गई है। हमने वैक्सीनेशन के लिए 388 सेंटर बना दिए हैं। इन्हीं सेंटर्स पर तीसरे चरण का वैक्सीनेशन होगा।

-डॉ। आरसी पांडेय, सीएमओ