- मोबाइल नेटवर्क की समस्या से मिलेगा लोगों को छुटकारा

आगरा। कैंटोनमेंट एरिया में 12 स्थानों पर काउ मोबाइल टॉवर लगाए जाएंगे। इससे कैंट एरिया में मोबाइल कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिल सकेगा। सोमवार को कैंटोनमेंट बोर्ड के उपाध्यक्ष डॉ। पंकज महेन्द्रू की अध्यक्षता में बोर्ड की मीटिंग हुई। इसमें कई प्रस्तावों पर मुहर लगी।

12 स्थान किए गए चिह्नित

कैंटोनमेंट दफ्तर के हॉल में आयोजित बोर्ड मीटिंग में कई बिन्दुओं पर चर्चा की गई। इस बारे में कैंटोनमेंट बोर्ड के उपाध्यक्ष डॉ। पकंज महेन्द्रू ने बताया कि इस एरिया में मोबाइल कनेक्टिविटी को लेकर काफी प्रॉब्लम थी। इसी को ध्यान में रखते हुए मोबाइल काउ टावर लगाने का फैसला लिया गया है। इसके लिए 12 स्थानों को चिह्नित किया गया है। रक्षा मंत्रालय के निर्देशानुसार जल्द ही पहियों पर टावर (काउ टॉवर) लगाए जाने के लिए टेंडर स्वीकृत किए जाने को लेकर चर्चा की गई।

खत्ताघर को पीपीपी मोड पर देने पर विचार

मीटिंग में वित्तीय वर्ष 2020-21 में सड़कों की मरम्मत से संबंधित टेंडर की स्वीकृति की गई। समिति की मीटिंग में सिविल एरिया कमेटी में सभी निर्वाचित सदस्यों और बोर्ड की सीईओ ज्योति कपूर की मौजूदगी में कई बिन्दुओं पर चर्चा हुई। इस दौरान एरिया की टूटी सड़कों की मरम्मत के लिए प्रस्ताव मांगे गए। वहीं, सेवला स्थित खत्ताघर में जमा कूड़े को पीपीपी मॉडल पर देने के लिए चर्चा की गई। इस बारे में अमेरिकी कंपनी द्वारा प्रस्तुत प्रोजेक्ट को अगली मीटिंग में प्रजेंटेशन के बाद इस पर निर्णय लेने की बात कही गई है। समिति की बैठक में निर्वाचित सदस्यों द्वारा एरिया में पेयजल व्यवस्था, स्ट्रीट लाइट समेत अनेक बिन्दुओं पर चर्चा की गई।

बीएसएनएल के मोबाइल टॉवर की ये है व्यवस्था

जिले में बीएसएनएल द्वारा गत वर्ष 28 करोड़ की लागत से 2जी के 90 मोबाइल बीटीएस, 3जी के 141 बीटीएस, इसके अलावा 2जी के 51 नए बीटीएस और 3जी के 7 बीटीएस सिटी से बाहर स्थापित किए जाने का दावा है। इन सभी को नई तकनीकी में बदल दिया गया है। इससे बीएसएनएल उपभोक्ताओं को कॉलड्रॉप से छुटकारा मिल सके।