- नगर आयुक्त और मेयर ने शहर में कई स्थानों पर किया संयुक्त औचक निरीक्षण

- सिल्ट और कूड़े से भरे मिले नाले दिए सफाई के निर्देश, दुरुस्त होगी नालों की टूटी बाउंड्रीवॉल

आगरा। बल्केश्वर मोक्षधाम पर विद्युत शवदाह गृह का निर्माण कराया जाएगा। साथ ही मोक्षधाम का जीर्णोद्धार भी कराया जाएगा। मंगलवार को मेयर नवीन जैन और नगर आयुक्त निखिल टीकाराम फुंडे ने संयुक्त रूप से शहर में कई स्थानों पर औचक निरीक्षण कर नालों की सफाई व शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान मेयर ने यमुना किनारें के घाटों, मोक्षधाम के घाटों के साथ नालों की सफाई अतिक्रमण को लेकर निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए।

मोक्षधाम पहुंचकर लोगों से बातचीत कर लिया जायजा

मेयर और नगर आयुक्त ने बल्केश्वर स्थित शमशान घाट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने शमशान घाट पर साफ-सफाई की व्यवस्था को देखा। अंतिम संस्कार किए जाने वाले उपयुक्त इंतजामों को देखा। वहीं इस दौरान मेयर ने नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि मोक्षधाम पर जीर्णोद्धार का कार्य भी कराया जाए, जिसमें लोगों के बैठने की उचित व्यवस्था, टिन शेड, स्नानघर, रात में उचित प्रकाश की व्यवस्था आदि सुनिश्चित की जाए। इसके बाद दोनों ने संयुक्त रुप से ताजगंज मोक्षधाम पहुंचकर निरीक्षण किया। अन्तिम संस्कार देख रहे लोगों से बातचीत की। इसके अलावा पीडि़त लोगों से पूछा कि अन्तिम संस्कार में कोई दिक्कत तो नहीं आ रही है। मेयर ने सभी व्यवस्थाओं को देखा। नगर आयुक्त ने अन्तिम संस्कार के लिए सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आíथक अभाव में किसी का अंतिम संस्कार न रुके। नगर निगम द्वारा ऐसे लोगों को तत्काल 5 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी।

कोई यमुना में शव प्रवाहित न करे

मेयर ने यमुना के घाटों का भी निरीक्षण किया। वहां मौजूदा लोगों से उन्होंने जानकारी ली कि पिछले दिनों में किसी ने शव की जल समाधि तो नहीं दी है। यहां मौजूद लोगों ने बताया कि अभी तक यहां कोई भी शव यमुना नदी में नहीं बहाया गया है। मेयर ने मौके पर मौजूद क्षेत्रीय पार्षदों को यह निर्देशित किया कि आपके द्वारा गठित टीम यमुना किनारे घाटों पर हमेशा निगरानी करने का काम करेगी, और यह सुनिश्चित करेगी कि कोई नदी में शव न बहाए। इसके लिए 10 वार्डो के पार्षदों ने 150 लोगों की टीम तैयार की है।

नालों की टूटी बाएंड्रीबाल को बनाया जाए

मेयर और नगर आयुक्त ने लाव लश्कर के साथ शहर के बड़े नालों का निरीक्षण किया। इस दौरान नाले कूड़े से अटे पड़े थे, कुछ की बांउन्ड्रीबाल टूटी पड़ी थी। इस पर मेयर ने नगर आयुक्त को बाउन्ड्रीबाल निर्माण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सुल्तानगंज की पुलिया को भी देखा। बता दें कि अभी हाल ही में पुलिया का निर्माण आवास विकास विभाग द्वारा कराया गया था। उसकी नाले की दीवार टूटी पड़ी थी। इसके अलावा मुगल रोड, बी ब्लॉक नाले की भी कंप्लेन मिली। इसके साथ बाइपास रोड अशोक नगर, गोकुलपुरा, नालबंद, एमजी रोड के बड़े नालों का भी निरीक्षण किया। इस दौरान नालों की धीमी सफाई पर नाखुश नजर आए। उन्होंने मौके पर ही संबधित अधिकारियों को शहर के सभी बड़े नालों की शुरू से लेकर अंतिम छोर तक तलीझाड़ सफाई के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यदि नाला सफाई के दौरान अगर किसी भी तरह का अतिक्रमण सामने आता है उसे ढ़हाया जाए, लेकिन नालों की सफाई में किसी तरह की कोई लापरवाही न बरती जाए निरीक्षण में यह भी सामने आया कि बड़े नालों के किनारे कई घर बसे हुए थे। नालों के किनारे बाउंड्रीवॉल नहीं थी या टूटी हुई थी जिससे किसी बच्चे के गिर जाने अथवा जनहानि होने का खतरा है। यह देखकर नगरायुक्त ने ऐसे सभी जगह चिन्हित कर वहां बाउंड्रीवॉल बनाये जाने व जीर्णोद्धार करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये।

ये रहे मौजूद

अपर नगर आयुक्त कुंवर बहादुर सिंह, जलकल जीएम आर। एस। यादव, मुख्य अभियंता निर्माण बी एल गुप्ता, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। अतुल भारती, अधिशासी अभियंता आशीष शुक्ला, अधिशासी अभियंता राजीव राठी, भाजपा बल्केश्वर मंडल अध्यक्ष बृज किशोर अग्रवाल, पार्षद प्रदीप अग्रवाल, अमित अग्रवाल ग्वाला, हरिओम गोयल, मोहन शर्मा, राजेश प्रजापति, मुकेश अग्रवाल, मुरारीलाल गोयल आदि मौजूद रहे।