- एग्जाम की डेट घोषित करने की मांग पर हुआ हंगामा

- देर शाम गढ़वाल यूनिवर्सिटी ने घोषित की एग्जाम डेट

देहरादून,

बीते अप्रैल में स्थगित की गई स्नातक व स्नातकोत्तर तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा की नई तिथि घोषित नहीं किए जाने पर डीएवी पीजी कॉलेज में छात्र नेताओं का पारा चढ़ गया। इस मसले पर सोमवार को उन्होंने कॉलेज में खूब हंगामा किया। गढ़वाल विश्वविद्यालय के खिलाफ नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। कॉलेज के मुख्य गेट पर ताला डाल दिया, जो प्राचार्य के जल्द परीक्षा की तिथि घोषित कराने के लिए विश्वविद्यालय से संपर्क करने के आश्वासन पर खोला गया। इससे तकरीबन दो घंटे तक कई शिक्षक, छात्र-छात्राएं व अन्य लोग कॉलेज परिसर में प्रवेश नहीं कर पाए। उधर, शाम को गढ़वाल विश्वविद्यालय ने स्थगित की गई परीक्षा के लिए नई तिथि घोषित कर दी।

स्टूडेंट्स ने मेन गेट पर जड़ा ताला

घटनाक्रम के अनुसार सुबह करीब दस बजे डीएवी संयुक्त छात्र संघर्ष समिति से जुड़े छात्र नेता पदाधिकारियों के साथ कॉलेज पहुंचे। कॉलेज परिसर में प्रवेश करने के बाद छात्र नेताओं ने मुख्य गेट पर भीतर से ताला जड़ दिया। इससे कॉलेज में आवागमन ठप हो गया। इसके बाद छात्र नेता स्नातक में प्रवेश के लिए शुरू हुए आनलाइन आवेदन पोर्टल कक्ष में पहुंचे और परीक्षा की तिथि घोषित करने की मांग को लेकर हंगामा करने लगे। इससे यहां तकरीबन एक घंटा कार्य बाधित रहा। छात्र अधिष्ठाता और प्राचार्य ने काफी समझाया, मगर छात्र नेता नहीं माने। प्राचार्य के आश्वासन के बाद दोपहर करीब 12 बजे छात्र नेताओं ने ताला खोला। तब जाकर शिक्षक व छात्र-छात्राएं कालेज में प्रवेश कर पाए। डीएवी संयुक्त छात्र संघर्ष समिति के सदस्य एवं डीएवी छात्र संघ अध्यक्ष निखिल शर्मा ने बताया कि एक सप्ताह पहले समिति ने प्राचार्य के माध्यम से गढ़वाल विश्वविद्यालय के कुलपति से परीक्षा की तिथि घोषित करने की मांग की थी। जब इस संबंध में कोई जवाब नहीं मिला तो यह कदम उठाना पड़ा।

अब 7 व 8 सितंबर को होगा एग्जाम

छात्र नेता आकिब अहमद ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर के चलते हरिद्वार और देहरादून स्थित सहायता प्राप्त अशासकीय कालेजों में 23 और 24 अप्रैल 2021 की स्नातक व स्नातकोत्तर तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। गढ़वाल विश्वविद्यालय ने स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा 20 अगस्त से कराने का निर्णय ले लिया, लेकिन छूटी परीक्षा के बारे में कोई घोषणा नहीं की। हालांकि, गढ़वाल विश्वविद्यालय की ओर से जारी नई तिथि के अनुसार 23 व 24 अप्रैल को प्रस्तावित परीक्षा अब सात और आठ सितंबर को होगी।

----

छात्रों ने सुबह कालेज में गढ़वाल विश्वविद्यालय का विरोध करते हुए मुख्य गेट बंद कर दिया था। जिसके बाद छात्रों को बताया गया कि कालेज प्रबंधन लगातार विवि प्रशासन से संपर्क बनाए है। शाम को विवि की तरफ से स्थगित की गई परीक्षाओं की नई तिथि निर्धारित होने का पत्र भेजा गया। अब स्नातक व स्नातकोत्तर तृतीय सेमेस्टर की छूटी परीक्षा आगामी सात व आठ सितंबर को कराई जाएगी।

-डा। अजय सक्सेना, प्राचार्य, डीएवी पीजी कालेज