- जिले में बिजली खपत हुई कम

- बिजली विभाग को रेवेन्यू का हो रहा लॉस

आगरा। शहर से लेकर देहात तक बिजली की खपत कम हो गई है। इससे डीवीवीएनएल समेत टोरंट को रेवेन्यू का लॉस हो रहा है। शहर की बात करें तो शहर में 4.50 लाख घरेलू उपभोक्ता है। इसमें सात हजार इंडस्ट्रीज है। घरेलू उपभोक्ताओं में मार्केट कमर्शीयल उपभोक्ता भी शामिल है। लॉकडाउन के चलते इंडस्ट्रीज समेत मार्केट बंद है। इसके चलते शहर में बिजली की खपत कम हो गई है।

डिमांड में गिरावट

टोरंट के पीआरओ भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि आम दिनों में शहर में 380 मेगावाट की आपूíत हो पाती है। गर्मी के मौसम में ये आपूíत बढ़कर 420 मेगावाट तक पहुंच जाती है। लॉकडाउन के चलते मौजूदा समय में इसकी खपत 320 मेगावाट तक रह गई है। इसके चलते रेवेन्यू का लॉस हो रहा है। जिले के 7 लाख 11 हजार घरेलू उपभोक्ताओं में कुछ फीसदी ने बिजली बिल जमा कराए हैं, जबकि अभी लाखों उपभोक्ताओं ने बिजली के बिल जमा नहीं कराए हैं। इस बारे में डीवीवीएनएल के चीफ इंजीनियर एपी शुक्ला कहते हैं कि अभी महीने के अंत में जानकारी हो सकेगी कि कितना बिल जमा हुआ है।

खरीदनी पड़ रही मंहगी बिजली

डीवीवीएनएल के वरिष्ठ अफसरों की मानें तो यूपी पॉवर कॉरपोरेशन को मंहगी बिजली खरीदनी पड़ रही है। इसके बदले में रेवेन्यू प्राप्त नहीं हो पा रहा है। वर्ष 2019-20 में बिजली विभाग ने 714.244, 636.477 मिलियन यूनिट बिजली खरीदी। इसके सापेक्ष 113.72, 68.72 करोड़ रेवेन्यू प्राप्त हो सका। इस बार लॉकडाउन होने से विभाग वसूली का अभियान भी नहीं चला सका। अधिकारियों की मानें तो इससे विभाग को रेवेन्यू का नुकसान हुआ है।

बिजली के नेटवर्क पर एक नजर

161 सब स्टेशन देहात में

41 सब स्टेशन टोरंट की सीमा क्षेत्र में

21 विद्युत सब स्टेशन ऑटोमेटिक सिस्टम के तहत कार्यरत

27 विद्युत सब स्टेशन आपस में कनेक्ट हैं

जिले में उपभोक्ता

4.14 लाख

शहर में टोरंट उपभोक्ता

4.50 लाख

इन बिन्दुओं पर नहीं हो रही मॉनीटरिंग

- विद्युत सब स्टेशन पर कितना लाइन लॉस हो रहा है

- कितनी बिजली चोरी हो रही है, क्या कार्रवाई की गई है

- मीटर से संबंधित कितनी कंप्लेन प्राप्त हुई हैं।

- समस्याओं का निस्तारण और उनकी ताजा स्थिति।

- महीने में कितने फॉल्ट हुए।

- कितने घंटे विद्युत आपूíत हो रही है।

- विद्युत आपूíत बाधित रही तो कितने घंटे रही उसका कारण।

- किस अधिकारी कर्मचारी की जिम्मेदारी।

- विद्युत आपूíत बाधित होने पर अधिकारी की जिम्मेदारी तय नहीं।

जनपद की स्थिति पर एक नजर

विद्युत उपकेन्द्र: 399 11 केवी फीडर

कुल उपभोक्ता: 8 लाख 33 हजार 650

घरेलू उपभोक्ता: 7 लाख 11 हजार

कमर्शीयल उपभोक्ता: 78 हजार

इंडस्ट्रीज: 11820

कृषि उपभोक्ता: 20 हजार

लॉकडाउन के चलते बाजार बंद है। अन्य कार्य भी बंद हैं। इससे जिले में बिजली की खपत कम हुई। खपत कम होने से रेवेन्यू भी कम होगा।

अमित किशोर, एमडी डीवीवीएनल

दिनभर में नहीं तलाश सके फॉल्ट

पूरा दिन गुजर गया, लेकिन विद्युत विभाग के कर्मचारी फॉल्ट नहीं खोज सके। शास्त्रीपुरम 132 केवी फीडर से बोदला फीडर समेत अन्य आसपास के एरिया में विद्युत आपूíत की सप्लाई की जाती है। रविवार सुबह 132 केवी शास्त्रीपुरम फीडर पर एक फॉल्ट हो गया। जिसको तलाशने के लिए विद्युत टीम पूरी दिन और देर रात तक पेट्रोलिंग करती रही, लेकिन फॉल्ट नहीं मिला। एक्सईएन जीपी वर्मा ने बताया कि फॉल्ट 132 केवी की लाइन में हुआ है। जिसको तलाशने के लिए टीम लगाई गई है। लेकिन अभी तक फॉल्ट नहीं मिला है। जब तक फॉल्ट नहीं मिल जाता है, तब तक बिजली को रीस्टोर नहीं किया जा सकता है।