थर्मल स्क्रीनिंग के बाद स्कूल में स्टूडेंट को दिया जाता है प्रवेश

स्कूल में बदला पढ़ाई का पैटर्न, ग्रुप एक्टिविटीज से परहेज

आगरा: होली लाइट पलिक स्कूल में कोरोना के रूल्स को पूरी तरह से फॉलो किया जा रहा है। तीसरी लहर को ध्यान में राते हुए स्टूडेंट्स को क्लास में अवेयर कर कोराना वायरस से बचाव की जानकारी दी जा है। वहीं स्टूडेंट्स और टीचर्स ाी मास्क में देो जा सकते हैं। इसकी मॉनीटरिंग स्कूल प्रिसिंपल द्वारा की जा रही है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट द्वारा होली लाइट पलिक स्कूल का रियलिटी चेक किया गया, वहां मेन गेट से लेकर क्लास रूम तक गाइडलाइन का पालन होता नजर आया।

कोविड गाइडलाइन को किया जा रहा फॉलो

होली लाइट पलिक स्कूल में कोरोना की तीसरी लहर को ध्यान में राते हुए गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। स्कूल में प्रवेश करने से पहले स्टूडेंटस और टीचर्स की गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग होती है। वहीं हॉल में एंट्री के साथ ही हैंड सेनेटाइजेशन कराया जाता है। इसके लिए अलग से कमेटी के सदस्य की डयूटी लगाई गई है। मेन गेट से लेकर कार्यालय तक सर्किल बने हैं जिसमें स्टूडेंट्स ाड़े होने के बाद क्लास में सोशल डिस्टेंस का पालन करते हैं।

टीचर्स कराते हैं रूल्स फॉलो

होली लाइट पलिक स्कूल में कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह पालन कराने के लिए अलग से टीचर्स की कमेटी तैयार की गई है। कमेटी के सदस्य स्कूल परिसर और क्लास में घूमकर कर्मचारी और स्टूडेंट्स पर निगरानी राने का कार्य करते हैं। कमेटी के सदस्य कैंपस में स्टूडेंट्स और टीचर्स को रूल्स फॉलो करने के लिए अवेयर करते हैं। इसके साथ पेरेंट्स को घर में ाी बच्चों का ध्यान राने और नियमों का पालन करने की हिदायत दी जाती है।

क्लास में सोशल डिस्टेंस के साथ सींटिंग

स्कूल ाुलने से पहले क्लास में स्टूडेंट्स के बैठने को लेकर शिक्षा विाग की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन किया जाता है। स्टूडेंट्स को क्लास में बैठने से पहले रूल्स की जानकारी दी गई। इसी क्रम में एक क्लास में 18 स्टूडेंटस को ही बैठाया जाता है। वहीं टीचर्स द्वारा ाी सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए दूरी राी गई थी। कमेटी के सदस्य स्टूडेंट्स पर निगरानी राने का कार्य करते हैं।

फ‌र्स्ट एड बॉक्स की व्यवस्था

स्कूल के ऑफिस के पास एक रूम को प्री-मेडिकल रूम बनाया गया था, जहां दवाओं को रा गया था। अगर कोई स्टूडेंट्स शारीरिक रूप से फिट नहीं है तो उसके पेरेंट्स को इसकी जानकारी दी जाती है। वहीं जब तक उस स्टूडेंट्स को रेस्ट रूम में आराम करने की व्यवस्था राी गई है। इसके लिए एक मेडिकल नर्स को ाी अप्वाइंट किया गया है। इसको लेकर पहले पेरेंट्स को जानकारी दी जाती है।

ग्रुप एक्टिविटीज से परहेज

होली लाइट पलिक स्कूल में होने वाली एक्टिविटीज को फिजिकल डिस्टेंस के साथ पूरा कराया जाता है। ऐसे में स्कू ल ने अपनी एक्टिविटीज का पैटर्न बदला है। ग्रुप में होने वाले ोलों से परहेज किया जा रहा है, वहीं स्टूडेंट्स की हेल्थ पर ाी फोकस रहता है।

स्कूल में कोविड रूल्स को फॉलो करने के लिए टीचर्स की कमेटी का गठन किया गया है, जो तीसरी लहर की आहट से ाी स्टूडेंट्स को अवेयर करने का कार्य करतीं हैं। ऐसे में स्कूल की ओर से शिक्षा विाग द्वारा जारी कोविड-19 की गाइडलाइन को गंाीरता से लेकर उसका पालन कराया जा रहा है।

रवि नारंग, मैनेजिंग डायरेक्टर होली लाइट गुप ऑफ इंस्टीटयूशन

मेन गेट से स्कूल परिसर और क्लास रूम तक थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सेनेटाइज कराने की सुविधा है। स्कूल में पढाई के पैटर्न और ग्रुप एक्टिविटीज से परहेज कर सोशल डिस्टेंस वाले ोलों का विकल्प रा गया है। वहीं मेन गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही एंट्री दी जाती है।

सुधीर कुमार यादव, प्रिंसिपल होली लाइट पलिक स्कूल