आगरा: डिप्टी सीएम डा। दिनेश शर्मा ने शनिवार को सपा-रालोद गठबंधन पर तंज कसते हुए कहा कि इससे पहले भी प्रदेश में सपा ने कांग्रेस के साथ गठजोड़ किया था। तब भी दो लड़कों की जोड़ी बनी थी लेकिन दो लड़के, कहीं नहीं फड़के। इसके बाद सपा-बसपा की जोड़ी बनी, यह भी पूरी तरह से फेल रही। सपा मुखिया अखिलेश यादव और रालोद के जयंत चौधरी की नई जोड़ी भी हार का नया रिकार्ड बनाएगी। विपक्षी दलों का संघर्ष अब सत्ता के लिए नहीं मुख्य विपक्ष बनने के लिए है। उन्होंने कहा कि पिछली बार हमने नारा दिया था, अबकी बार-300 पार। इस बार हमारा नारा होगा, अबकी बार-पिछला रिकार्ड पार।

28 नई यूनीवर्सिटी खुलेंगी

सर्किट हाउस में जिला योजना की बैठक के बाद प्रेसवार्ता के दौरान डिप्टी सीएम ने कहा कि उच्च शिक्षा के विस्तार के लिए प्रदेश सरकार निजी क्षेत्र में 28 नई यूनीवर्सिटी स्थापित करने जा रही है। बीते चार साल में उत्तर प्रदेश देश के लिए मॉडल बनकर उभरा है। आईआईटी खड़गपुर ही नहीं, आस्ट्रेलिया तक से टीम हमारी शैक्षिक नीति को समझने आ चुकी हैं। प्रदेश में 60 लाख परीक्षार्थियों की नकलविहीन परीक्षा कराई गई है। अब आईएएस व पीसीएस की तैयारी कराने के लिए अभ्युदय योजना शुरू की गई है। डिप्टी सीएम ने दावा किया कि चार साल में चार लाख से अधिक युवाओं को रोजगार दिया है। प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हुई है। बेरोजगारी की दर में सुधार हुआ है। वर्ष 2017 में यह 17.4 थी, जोकि अब घटकर 4.1 रह गई है। जिस उत्तर प्रदेश को पिछड़ा कहा जाता था, अब यह अव्वल प्रदेश है। सड़क, एक्सप्रेस-वे के निर्माण कराए गए हैं। कई शहरों में हवाई सेवाएं शुरू की गई हैं।

----

अयोध्या में बनेगा श्रीराम विश्वविद्यालय

उपमुख्यमंत्री ने कहा है कि अयोध्या में श्रीराम विश्वविद्यालय की स्थापना होने जा रही है। निजी क्षेत्र के इस विश्वविद्यालय में वैदिक गणित, कर्मकांड संबंधी अध्ययन, वेद, पुराण, श्रीमद्भागवत गीता, रामायण जैसे ग्रंथों पर शोध होंगे।

----

पीडि़त परिवार से मिले डिप्टी सीएम

-फतेहाबाद के प्रतापपुरा में 16 मार्च को शौचालय के सेप्टिक टैंक में जहरीली गैस बनने से हुई थी पांच की मौत

-डिप्टी सीएम ने परिनजों को बंधाया ढांढस, कहा-दुख की घड़ी में सरकार उनके साथ, दी सहायता राशि

आगरा: प्रदेश के डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने शनिवार दोपहर प्रतापपुरा में पहुंचकर मृतकों के परिजन को ढांढस बंधाया। एक मृतक के परिजन को पांच लाख, बाकी चार के परिजन को दो-दो लाख रुपए की सहायता राशि के चेक भी दिए। उन्होंने कहा कि इस घटना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा दुख जाहिर किया है। परिजन धैर्य रखें, सरकार इस दुख की घड़ी में उनके साथ है।

दिए सहायता राशि के चेक

डिप्टी सीएम दोपहर 1:45 बजे सबसे पहले सुरेंद्र शर्मा के घर पहुंचे। यहां 16 मार्च को शौचालय के सेप्टिक टैंक में जहरीली गैस बनने से उनके तीन बेटे हरिमोहन (17), अविनाश (15), अनुराग (12) परिवार के ही सोनू (30) और पड़ोसी योगेश बघेल (20) की मौत हो गई थी। डिप्टी सीएम ने सुरेंद्र शर्मा को छह लाख, सोनू के भाई रामू को पांच लाख और योगेश के पिता रामखिलाड़ी को दो लाख रुपए के चेक दिए। उन्होंने कहा कि यह बेहद दुखद है कि सेप्टिक टैंक में जहरीली गैस बनने से पांच की जान चली गई। इसलिए मैं लखनऊ से चलकर आया हूं। परिवार के लोग धैर्य से काम लें।