-शहर में एक ही मोड पर सिग्नल रहने वाहन चालक हो रहे कन्यूज

-शहर से जुडे़ मुय रोडों पर खराब पड़े सिग्नल दे रहे हादसे को दावत

आगरा। शहर में खराब सिग्नल हादसों को दावत दे रहे हैं। शनिवार को दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की टीम ने शहर के कई अलग-अलग इलाकों का जायजा लिया, जहां कई चौाराहों के सिग्नल पूरी तरह खराब मिले। जबकि कुछ स्थानों पर एक ही मोड पर सिग्नल को रखा गया है। इससे वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। खराब पड़े सिग्नल बड़े हादसे का सबब भी बन सकते हैं, लेकिन जिमेदार अधिकारी हैं कि उनका इस ओर कोई ध्यान नहीं है।

सिग्नल पर रहता है कन्यूजन

ताजनगरी में जाम का झाम जनता के लिए बड़ी समस्या बन गई है। शहर के प्रमुख चौराहों पर सिग्नल खराब पड़े हैं, तो कई स्थानों पर कैमरे काम नहीं कर रहे हैं। इससे चौराहों की व्यवस्था देख रहे पुलिसकर्मी भी अपना काम छोड़कर अन्य कार्यो में व्यस्त देखे जा सकते हैं। यातायात माह के तीन महीने गुजरने के बाद शहर में हालात जस के तस बने हैं। सिग्नल खराब होने से रोड से गुजरने वाले वाहन चालक कन्यूज हो जाते हैं, कुछ दिन रुकने के बाद स्थिति समझ में आते ही चल देते हैं।

एमजी रोड पर सिग्नल का हाल

लॉकडाउन में बंद हो चुके सिग्नल्स को अनलॉक में काम चला रहे हैं। प्रतापपुरा से लेकर भगवान टॉकिज पर ट्रैफिक सिग्नल को वीएसी मोड पर रखा गया है। जिला मुयालय, पुलिस लाइन, एमजी रोड से रोजाना हजारों वाहन चालक गुजरते हैं, जो अचानक सिग्नल को वीएसी मोड पर देखकर कन्यूज हो जाते हैं। नाम नहीं बताने की शर्त पर एमजी रोड पर ट्रैफिक व्यवस्था संभाल रहे एक पुलिसकर्मी ने बताया कि सिग्नल्स को तीन दिन पहले ही ठीक किया गया है, सिग्नल पूरी तरह से ठीक नहीं जिससे वीएसी मोड पर लगाया गया है।

बोदला चौराहे पर सिग्नल अव्यवस्थित सिग्नल

जगदीशपुरा के अंतर्गत व्यस्ततम चौराहे में से शहर का बोदला चौराहा भी एक है। जहां ट्रैफिक सिग्नल अव्यवस्थित होने से वाहन चालकों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। चौराहे से गुजरने वाले वाहन पांच सौ मीटर दूरी से ही ब्रेक लगाकर चौराहे पर ट्रैफिक रूल्स को फॉलो करने की कोशिश करते हैं, लेकिन सिग्नल की स्थिति पता चलने पर वापस वाहन की स्पीड तेज कर देते हैं। इससे कई बाद दुर्घटना के हालात बन जाते हैं।

आरबीएस चौराहे पर यलो लाइट

एमजी रोड से लिंक रोड आरबीएस चौराहे पर अन्य दिनों में अक्सर जाम के हालात बने रहते हैं, क्योंकि टीपी नगर, दिल्ली गेट, मदिया कटरा, स्पीड कलर लैब और खंदारी हनुमान चौराहे से गुजरने वाला ट्रैफिक इसी चौराहे से होकर गुजरता है। पिछले कुछ दिनों से इस चौराहे पर लगा, ट्रैफिक सिग्नल एक ही लाइट यलो दिखा रहा है। मदिया कटरा, दिल्ली गेट की ओर से आने वाले वाहन सिग्नल की लाइट देखकर रुक जाते हैं, इसके सिग्नल खराब होने की जानकारी मिलने पर वापस स्पीड में चले जाते हैं।

सुभाष पार्क पर रेड लाइट मोड

लॉकडाउन में खराब पड़े सिग्नल अनलॉक में पूरी तरह व्यवस्थित नहीं हैं। सुभाष पार्क तिराहे पर अक्सर जाम के हालात देखे जा सकते हैं। ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिए यहां पुलिसकर्मी और होमगार्ड की डयूटी लगाई जाती है। शनिवार को दोपहर दो बजे सिग्नल को एक रेड मोड पर देखा गया। इससे वहां से गुजरने वाले वाहन चालक अपने वाहनों को रेड सिग्नल देखकर ब्रेक लगा रहे थे, लेकिन जैसे ही उन्हें सिग्नल खराब होने की जानकारी होती तो वह अपने वाहनों की स्पीड को तेज कर निकल जाते थे।

एमजी रोड पर यहां लगता है जाम

भगवान टॉकीज से लेकर प्रतापपुरा के बीच एमजी रोड पर ऐसे कई चौराहे है, जहां जाम के हालात बने रहते हैं। प्रतापपुरा से आने पर देवीराम हलवाई, कलेक्ट्रेट चौराहा, धाकरान चौराहा, नालबंद चौराहा, राजामंडी चौराहा, सेंड जोंस चौराहा, हरीवर्पत चौराहा, सूरसदन और दीवानी चौराहे पर अक्सर ट्रैफिक देखा जा सकता है। वहीं लिंक रोड पर लोहामंडी, मदियाकटरा, घटिया आजम खां, किनारी बाजार, फव्वारा, हॉस्पीटल रोड पर ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त नहीं होने पर खराब सिग्नल वाहन चालकों के लिए समस्या बन जाती है।

एक नजर टैफिक में शहर की स्थिति

-शहर में ट्रैफिक पुलिस 175

-आगरा में ट्रैफिक सिग्नल 63 चौराहों पर

-इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट सिस्टम पर कार्य 43 चौराहों पर

-284 करोड़ के प्रोजेक्ट में सिग्नल भी शामिल

शहर में ट्रैफिक सिग्नल पर कार्य चल रहा है, एमजी रोड पर अधिकतर चौराहों पर सिग्नल वीएसी मोड पर हैं, व्यवस्था को जल्द दुरुस्त किया जाएगा, वहीं खराब ट्रैफिक सिग्नल को दुरुस्त करने के लिए संबंधित विभाग को बताया गया है।

विजय कुमार, ट्रैफिक इंस्पेक्टर