-दून में इस सीजन में अब तक 16 परसेंट कम बारिश

-पिछले दो हफ्ते से हो रही बहुत कम बारिश

देहरादून

मॉनसून सीजन एक बार फिर दगा देता नगर आ रहा है। कुछ दिन अच्छी बारिश के बाद पिछले दो हफ्ते से दून सहित पूरे राज्य में नॉर्मल से कम बारिश हो रही है। इस पूरे सीजन में दून में अब तक नॉर्मल से 16 परसेंट कम बारिश हुई है।

बीते हफ्ते 38 परसेंट कम

मॉनसून सीजन में पिछला हफ्ता दून में बहुत कम बारिश वाला रहा। इस दौरान सिटी में नॉर्मल से 38 परसेंट कम बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान सामान्य रूप से 136.1 मिमी बारिश होती है, लेकिन मात्र 83.9 मिमी बारिश हुई। 1 जून से अब तक हुई बारिश के डेटा पर नजर डालें तो 16 अगस्त सुबह तक दून में सामान्य रूप से 1046.9 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस बार अब तक 881.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

अनियमित बारिश से नुकसान

इस वर्ष दून में लगातार अनियमित बारिश हो रही है। जनवरी से मिड अप्रैल तक दून में बारिश नाममात्र की हुई। 1 जनवरी से 15 अप्रैल तक सिटी में नॉर्मल से 79 परसेंट कम बारिश हुई थी। इसके बाद बारिश शुरू हुई। 13 जून को दून में मॉनसून सक्रिय हुआ, लेकिन कुछ दिन अच्छी बारिश के बाद फिर बारिश कम हो गई। जुलाई में कुछ दिन अच्छी बारिश हुई और अगस्त में फिर से बारिश नॉर्मल से कम हो गई।

अन्य जिलों में भी कम बारिश

दून के अलावा राज्य के अन्य जिलों में पिछले दो हफ्तों से बहुत कम बारिश हो रही है। इस सीजन में टोटल बारिश का डेटा बता रहा है कि अल्मोड़ा, बागेश्वर और चमोली जिलों को छोड़कर सभी जिलों में 1 जून से 16 अगस्त से नॉर्मल से कम बारिश दर्ज की गई है। अल्मोड़ा में नॉर्मल से 9 परसेंट ज्यादा, बागेश्वर में 140 परसेंट ज्यादा और चमोली में 58 परसेंट ज्यादा बारिश हुई। पौड़ी जिले में इस दौरान सबसे कम नॉर्मल से 31 परसेंट कम बारिश हुई।

वेडनसडे से बारिश की उम्मीद

मौसम विभाग के अनुसार दून में ट्यूजडे को भी बारिश की कोई संभावना नहीं है। हालांकि वेडनेस डे को दोपहर बाद से हल्की बारिश का दौर शुरू हो सकता है। 19 और 20 अगस्त को बारिश बढ़ने की भी उम्मीद जताई गई है। मौसम विभाग ने इन दोनों दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

बारिश बंद, टेंपेरेचर बढ़ा

पिछले 24 घंटे दौरान दून में कहीं भी बारिश नहीं हुई। दिन में ज्यादातर समय मौसम साफ रहने के कारण टेंपरेचर में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। मंडे के मैक्सिमम टेंपरेचर नॉर्मल से 3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा 33.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि मिनिमम टेंपरेचर 22.3 डिग्री सेल्सियस रहा।