शहर में जगह-जगह हो रही सड़कों की खोदाई

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड दे चुका है कई विभागों को नोटिस

आगरा। शहर की सड़कें खुदी पड़ी हैं। धूल के गुबार उड़ रहे हैं। इसके कारण शहर की हवा खराब हो रही है। जगह-जगह शहर में सड़कें खोदी जा रही है। कहीं पाइपलाइन के नाम पर तो कहीं लीकेज को सही करने के नाम पर तो कहीं सीवर लाइन डालने के नाम पर कमोबेश शहर में हर ओर यही हाल है। चारों तरफ धूल के गुबार उड़ने से एयर पॉल्यूशन का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है। यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के नोटिस के बाद भी जिम्मेदारों ने वायू प्रदूषण को रोकने के लिए कोई इंतजाम नहीं किए हैं। न तो पानी का छिड़काव कराया है, न ही प्रदूषण को रोकने के लिए अन्य कोई उपाय किए गए है।

यहां हो रही रोड कटिंग

- एमजी रोड-2

- मानस नगर चौराहा

- पांडव नगर कॉलोनी

- बोदला- सिकंदरा रोड

- बीघा नगर बोदला शाहगंज रोड

- जीवनी मंडी रोड

कई विभागों को सौंपा है नोटिस

शहर में सड़क खोदाई और कंस्ट्रक्शन के काम के चलते बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कई विभागों को नोटिस जारी कर दिया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जारी नोटिस में स्पष्ट रूप से कहा कि वे प्रदूषण के बढ़ते ग्राफ को रोकें। एनजीटी के निर्देशानुसार जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी। बता दें कि शहर में बढ़ते प्रदूषण के ग्राफ को देखते हुए एनजीटी ने शहर में रोड कटिंग और कंस्ट्रक्शन के काम पर सख्ती से रोक लगा रखी है। इस बारे में यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी भुवन यादव ने बताया कि यूपी सेतु निगम, एनएचएआई, आवास विकास और नगार निगम द्वारा शहर में खुदाई और पुल बनाने का काम किया जा रहा है। इन सभी को नोटिस जारी किया गया है। ये या तो प्रदूषण के रोकने के उपाय करें, अन्यथा इनसे जुर्माना वसूला जाएगा।

शहर में कई विभागों के काम चल रहे हैं। इससे प्रदूषण का ग्राफ बढ़ सकता है। विभाग इसकी रोकथाम के उपाय करें। ये उनकी जिम्मेदारी है। इसके लिए सभी को नोटिस जारी किया गया है।

भुवन यादव क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड