मथुरा: संस्कृति स्कूल ऑफ नìसग द्वारा 'रोल आफ नìसग प्रोफेशनल इन हीलिंग थ्रू राज योगा मेडिटेशन' विषय को लेकर एक महत्वपूर्ण वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार की मुय वक्ता ग्लोबल हॉस्पिटल माउंटआबू राजस्थान की चीफ ऑफ नìसग सíवसेज ब्रह्मकुमारी रूपा उपाध्याय ने मरीजों के उपचार में ध्यान के महत्व को विस्तार से बताया।

योग और ध्यान महत्वपूर्ण

वेबिनार में ब्रह्मकुमारी रूपा उपाध्याय ने कहा कि हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग और ध्यान का विशेष महत्व है। इसकी उपयोगिता वहां और बढ़ जाती है जब व्यक्ति बीमार होता है। अक्सर देखा गया है कि अस्वस्थ शरीर को लेकर व्यक्ति मानसिक रूप से चिंताग्रस्त हो जाता है या फिर दिनभर की चिंताओं को लेकर मनुष्य अस्वस्थ हो जाता है। ऐसी सभी परिस्थितियों में नìसग प्रोफेशनल का रोल और भी महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी को लेकर जानकारी के अभाव में लोगों के मन में भय उत्पन्न हो गया है। ऐसे में लोग घबरा रहे हैं और चिंताग्रस्त हो रहे हैं।

बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

उन्होंने कहा कि जब हम शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होते हैं तो हमारे शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बहुत बढ़ जाती है। इसे ही प्रतिरोधक क्षमता कहते हैं। ध्यान करने से चित्त शांत होता है और नकारात्मक विचारों से मुक्ति मिलती है। उन्होंने नìसग के विद्याíथयों को राज योग और ध्यान के लाभ को विस्तार से बताते हुए कहा कि वे अपने मरीजों में ध्यान और योग के माध्यम से आत्मविश्वास बढ़ाएं उनके अंदर सकारात्मक विचारों को प्रस्फुटित करने का प्रयास करें, ताकि वे जल्दी स्वस्थ हो सकें। वेबिनार में उपस्थित शिक्षकों, छात्रों ने अपनी जिज्ञासा को सवाल पूछकर शांत किया। शिक्षका नम्रता ने वेबिनार का संचालन किया।