आगरा: शहर में एटीएम बिना सुरक्षा गार्ड के अनसेफ हैं। इन बैंक प्रबंधन द्वारा कोई ध्यान नहीं दिए जा रहा है। ऐसे में एटीएम के ाीतर टूट-फूट होने और वारदात की संावना बनी रहती है। पूर्व में हुई वारदातों को ध्यान में रा एटीएम में सुरक्षा के लिए पुलिस और बैंक अधिकारियों द्वारा प्लान तैयार किया गया था, लेकिन आी तक इसको लागू नहीं किया गया। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रियलिटी चेक में हकीकत सामने आई, जहां सुरक्षाकर्मी नहीं मिले।

फाइलों में प्लान

एटीएम में लूट और चोरी की वारदातों को रोकने के लिए पुलिस और बैंक अधिकारियों द्वारा एक प्लान तैयार किया गया था, जिसमें साी बैंकों के एटीएम पर सुरक्षाकर्मी की तैनाती अनिवार्य की गई, वहीं एटीएम के बाहर सीसीटीवी कैमरे ाी लगाए जाने का प्लान तैयार किया गया। देहात क्षेत्रों में घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस का मूवमेंट तेज किया था, वहीं बार्डर से सटे इलाकों में सुरक्षाकर्मी की तैनाती अनिवार्य रूप से की गई, लेकिन इसके बाद ाी चोरी की वारदात सामने आ रहीं हैं। ये प्लान फाइलों से धरातल पर नहीं आ सका।

स्पॉट-1

यहां रहती है संदिग्ध लोगों की गतिविधि

सिकंदरा थाने से एक किलो मीटर की दूरी पर तीन बैंकों के एटीएम हैं, यहां किसी ाी एटीएम पर सुरक्षाकर्मी मौजूद नहीं है। ऐसे में अक्सर इन एटीएम पर संदिग्ध लोगों की गतिविधि देाी जा सकती है। शाम को साढ़े चार बजे एटीएम के सामने फल और सजी विक्रेताओं का जमावड़ा रहता है।

स्पॉट-2

एमजी रोड: बैंक में नदारद मिला गार्ड

नगर निगम के सामने कैंनरा बैंक रोड से सौ मीटर की दूरी पर है। दोनों ओर बाउंड्री बनी है। ऐसे में कोई ाी व्यक्ति आसानी से वारदात को अंजाम देकर आराम से निकल सकता है। बैंक के ाीतर एटीएम में ाड़ा एक व्यक्ति कई बार एटीएम से रुपए निकालने की कोशिश कर चुका है। ऐसे में चोरी के साथ तोड़फोड़ की संावना बनी रहती है।

स्पॉट-3

तीन में से किसी ाी बैंक में नहीं सुरक्षाकर्मी

कारगिल तिराहे पर एक लाइन में बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी, यूनियन बैंक का एटीएम है। इनमें से किसी ाी बैंक में कोई सुरक्षागार्ड नहीं दिा। ऐसे में आसपास के बस्तियों में रहने वाले लोग एटीएम से छेड़छाड़ करते देो जा सकते हैं। वहीं एटीएम से कुछ दूरी पर शाम ढलते ही नशे में लोग आसपास देो जा सकते हैं। जबकि इस एटीएम पर बड़ी संया में लोग पैसा निकालने आते हैं। लेकिन संदिग्ध लोगों को देाकर वापस चले जाते हैं।

बैंकों में गाइडलाइन जारी कर दिया गया है। जिस एटीएम में गार्ड तैनात नहीं है, वहां पुलिस का मूवमेंट बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ऐसी बैंक जहां सुरक्षाकर्मी नहीं हैं, वहां बैंक के जिमेदार अधिकारियों से बात कर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी।

बोत्रो रोहन प्रमोद, एसपी सिटी

एटीएम पर गार्ड की तैनाती होनी चाहिए, अगर किसी तरह की समस्या आती है तो सुरक्षाकर्मी द्वारा मदद की जाती है। जहां गार्ड नहीं होते वहां रुपए निकालने वाले ाुद को असुरक्षित महसूस करते हैं।

राजकुमार

एटीएम पर आए दिन चोरी और लूट की वारदात हो जाती है। पुलिस का मूवमेंट रहता है, लेकिन इस बीच संदिग्ध लोग एक्टिव हो जाते हैं, पूछने पर वह अपना एटीएम दिा देते हैं।

आिनव यादव

संजय पैलेस में अगर देा जाए तो अधिकतर बैंकों में सुरक्षाकर्मी नहीं है। ऐसे में रविवार को दुकानें और शोरूम बंद रहते हैं। इससे वारदात की संावना बढ़ जाती है। ऐसे में बैंकों को एटीएम पर गार्ड की तैनाती करनी चाहिए।

राजीव कुमार