- सिकंदरा इलाके का मामला, फोटो डिलीट करने को मांगे पांच लाख रुपए

- छानबीन में निकली युवती की कारस्तानी, महिला ने दर्ज कराया मुकदमा

आगरा.: मां की फेसबुक आईडी से आई फ्रेंड रिक्वेस्ट को स्वीकार करने के बाद बेटे ने उनका प्रोफाइल चेक किया तो होश उड़ गए। प्रोफाइल में मां की आपत्तिजनक तस्वीरें थीं। जब फर्जी फेसबुक आईडी और आपत्तिजनक फोटो की जानकारी महिला को हुई तो उसके पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई। शातिर ने फेसबुक मैसेंजर से मां-बेटे को मैसेज भेजा। आईडी और फोटो को डिलीट करने के लिए पांच लाख रुपए मांगे। पुलिस ने छानबीन की तो फर्जी आईडी बनाने और चौथ मांगने के पीछे एक युवती का नाम सामने आया। पीडि़ता की तहरीर युवती के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

मां ने खुद की आईडी से किया इंकार

मामला सिकंदरा इलाके की रहने वाली महिला का है। दो महीने पहले बेटे के पास फ्रेंड रिक्वेस्ट आई। बेटे को हैरानी हुई की मां हाईटेक हो गई है, उसे फ्रें ड रिक्वेस्ट भेज रही है। मगर, जब उसने फ्रें ड रिक्वेस्ट स्वीकार करके मां का प्रोफाइल खोला। उसमें पोस्ट की गई फोटो देखकर उसके होश उड़ गए। मां की आईडी पर उसकी कई आपत्तिजनक तस्वीरें थीं। बेटे ने मां से जानकारी की तो उन्होंने अपनी कोई फेसबुक आईडी बनाने से मना किया। इस पर बेटे ने उन्हें पूरे मामले की जानकारी दी तो वह बुरी तरह से घबरा गईं। दोनों इस परेशानी से निकलने का रास्ता खोज रहे थे।

पुलिस को दी घटना की जानकारी

बदनामी के डर से वह पुलिस तक जाना नहीं चाहते थे। इसी बीच फोटो डिलीट करने के लिए बेटे को मैसेंजर से मैसेज भेजकर पांच लाख रुपए मांगे गए। शातिर ने बात करने के लिए चार मोबाइल नंबर दिए। इसके बाद बेटे ने मामले में पुलिस की मदद ली। उसे पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी। पुलिस ने उन नंबरों की छानबीन शुरू की, जिससे फर्जी आईडी बनाई व चौथ मांगी गई थी। एक नंबर हरियाणा के किसी युवक का निकला। उससे बातचीत करने पर पता चला कि उक्त युवक के दोस्त ने उसके नाम से सिम ली थी। इसके बाद युवक के दोस्त से संपर्क किया गया। पता चला कि उसने दोस्त ने यह सिम अपनी परिचित युवती को दिया था। पुलिस ने युवती से पूछताछ की तो उसने अनभिज्ञता जताई। मगर, पुलिस की छानबीन के बाद यह साबित हो गया कि इस सबके पीछे युवती का ही हाथ था। इंस्पेक्टर सिकंदरा कमलेश सिंह ने बताया कि महिला की तहरीर पर युवती के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। विवेचना की जा रही है।

युवती की गलती माफ करने को तैयार थी महिला

फर्जी प्रोफाइल बना आपत्तिजनक फोटो पोस्ट करने वाली आरोपी युवती को पीडि़ता माफ करने के लिए तैयार थी। महिला का कहना था कि युवती अपनी गलती मानकर माफी मांग ले तो वह उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करेगी। मगर, युवती अपनी गलती मानने को तैयार नहीं थी, जबकि सारे साक्ष्य उसके खिलाफ थे। युवती के रवैये से खिन्न होकर महिला ने उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का निर्णय लिया। उधर, मुकदमे की जानकारी होने पर युवती माफी मांगने को तैयार हो गई। मगर, अब महिला उसे माफ करने को तैयार नहीं हुई।

घटना के पीछे तीन महीने पहले हुआ झगड़ा

पीडि़ता के बेटे ने पुलिस को बताया कि फर्जी प्रोफाइल और चौथ मांगने के पीछे तीन महीने पहले हुआ झगड़ा है। युवती के परिजन किसी से मारपीट कर रह थे। उसकी मां ने इसका विरोध किया। इसे लेकर युवती और उसके परिवार से महिला की कहासुनी हो गई। युवती ने बदला लेने के लिए फर्जी प्रोफाइल बनाकर बदनाम करने की प्रयास किया।

वर्जन

दो पड़ोसियों के बीच किसी बात को लेकर विवाद था। इस पर पड़ोसी महिला ने बदला लेने के लिए उनकी फेक आईडी तैयार कर आपत्तिजनक पोस्ट की हैं। पीडि़ता द्वारा कंप्लेन की गई है। आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कमलेश सिंह, थाना प्रभारी सिंकदरा