-आगरा-दिल्ली हाइवे पर शू केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग

-6 घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन में फायर ब्रिगेड के एयरफोर्स ने झोंकी ताकत

-समीप स्थित रियाइशी इलाके को पुलिस ने कराया खाली, हाई अलर्ट

आगरा: 'भाईसाब सबकुछ खत्म हो गया, कुछ नहीं बचा.' फैक्ट्री का एक कर्मचारी हाइवे के सेंट्रल वर्ज के सहारे खड़ा होकर फैक्ट्री के मालिक को फोन करके यह बता रहा था। एक ओर आग की लपटें आसमान छूने को बेताब हो रहीं थी। वहीं दूसरी ओर बदहवास लोग सड़क पर इधर-उधर दौड़ लगा रहे थे। सोमवार दोपहर 3 बजे एकाएक आग का भभका फूटा और देखते ही देखते सबकुछ इस आग में समाने लगा। ऐसी भीषण आग जिसकी तपिश लोगों 1 किमी तक महसूस की, वहीं दहशत का आलम यह था कि पुलिस को आसपास का रिहायशी एरिया खाली कराना पड़ा। जी हां! हम आंखोदेखी बयां कर रहे हैं आगरा-दिल्ली हाइवे पर स्थित फैक्ट्री टॉप लास्ट और आगरा केमिकल्स फैक्ट्री में लगी भीषण आग की।

दहशत में रहे हजारों लोग

सोमवार दोपहर करीब 3 बजे हाइवे में नवीन सब्जी मंडी के समीप शू कंपोनेंट फैक्ट्री टॉप लास्ट और केमिकल फैक्ट्री आगरा केमिकल्स में एकाएक धुएं के साथ तेज लपटें उठने लगीं। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक आग इतनी भीषण थी कि देखते ही देखते आग ने दोनों फैक्ट्रियों को अपनी जद में लें लिया। फैक्ट्रियों में काम कर रहे करीब 40 कर्मचारियों ने जैसे-तैसे भागकर अपनी जान बचाई जबकि कई बाइक और साइकिल जलकर खाक हो गई। फैक्ट्रियों में रखे केमिकल के ड्रम जैसे-जैसे आग पकड़ रहे थे वैसे-वैसे आग विकराल रूप ले रही थी। तेज धमाकों के साथ केमिकल के ड्रम हवा में उड़ रहे थे, जिन्हें देखकर आसपास दहशत काबिज हो गई। फैक्ट्रियों की दीवार से सटे एक कॉलेज की इमारत भी आग में जद में आ गई, वहीं सैकड़ों की संख्या में पेड़ जलकर नष्ट हो गए।

हजारों की जान सांसत में

आसमान छू रही आग की लपटों को देखकर फैक्ट्रियों से सटे रिहायश में रह रहे लोगों की जान हलक को आ रही थी। यहां कॉलोनियों में रह रहे लोगों में आग की लपटें देखकर अफरा-तफरी मच गई। सब बदहवास से इधर-उधर दौड़ लगा रहे थे। लोगों ने घरों से जरूरी सामान निकालना शुरू कर दिया। करीब 10 हजार की आबादी इन एरिया में फैक्ट्री के आसपास रह रही है, जिसे आनन-फानन में शिफ्ट कराने की योजना पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने बना ली थी। हालांकि समय रहते आग पर काबू पाने से बड़ा हादसा टल गया। 5 घंटे बाद करीब 8 बजे फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया। बता दें के हाइवे से सटी दोनों फैक्ट्रियों में आग के लगने ने आगरा-दिल्ली ट्रैफिक कनेक्शन कट हो गया। करीब 8 घंटे बाद रात 11 बजे ट्रैफिक को सुचारु किया जा सका।

एयरफोर्स से आए फायर टेंडर

भीषण आग पर काबू पाने में नाकाम फायर ब्रिगेड ने आनन-फानन में मथुरा रिफायनरी, ओएनजीसी के साथ-साथ एयरफोर्स की फायर टेंडर को आग पर काबू पाने के लिए कॉल कर लिया। एयरफोर्स की फोम बेस्ट 3 मार्डन फायर टेंडर ने केमिकल में लगी आग पर कंट्रोल किया। एयरफोर्स के अधिकारी और फायरकर्मी इस दौरान मौजूद थे। वहीं पूरा ऑपरेशन डीएम प्रभु एन सिंह, एसएसपी बबलू कुमार, एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद के निर्देशन में चलाया गया।

---

आगरा-दिल्ली हाइवे पर स्थित फैक्ट्री टॉप लास्ट और आगरा केमिकल्स फैक्ट्री में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। आग के कारणों का पता नहीं चल सका है। प्रशासनिक स्तर पर जांच की जाएगी। फायर ब्रिगेड के अलावा एयरफोर्स, ओएनजीसी, मथुरा रिफाइनरी की फायर टेंडर ने आग पर काबू पाया।

-प्रभु एन सिंह, डीएम, आगरा