- बालूगंज स्थित अमन शू फैक्ट्री में तड़के लगी आग

- आधा दर्जन गाडि़यां दो घंटे तक जूझती रहीं आग से

आगरा। अभी सदर भट्टी में होटल जिज्ञासा कम्पलेक्स की आग ठंडी भी नहीं हुई थी कि गुरुवार तड़के बालूगंज क्षेत्र में एक शू-फैक्ट्री में शॉर्ट-सर्किट की वजह से धधक उठी। आधा दर्जन दमकल की गाडि़यां दो घंटे तक आग से जूझती रहीं, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। फैक्ट्री में सवा करोड़ का माल खाक हो गया।

तड़के शॉर्ट-सर्किट से उठी चिंगारी

शू-फैक्ट्री में तड़के शॉर्ट-सर्किट से उठी छोटी सी चिंगारी ने फैक्ट्री को राख के ढेर में तब्दील कर दिया। रकाबगंज थाना क्षेत्र के बालूगंज स्थित वेद होटल के पास लॉयर्स कॉलोनी निवासी समीर धींगरा पुत्र शान्तिस्वरूप धींगरा की अमन नाम से शू फैक्ट्री है। सन् 1992 से रजिस्टर्ड इस शू-फैक्ट्री में रोज साढ़े तीन सौ वर्कर काम करते हैं। रात को जब फैक्ट्री बंद हो गई। सुबह साढ़े तीन बजे अचानक गर्माहट होने पर फैक्ट्री के गार्ड राकेश गुप्ता ने देखा तो फैक्ट्री से लपटें निकल रहीं थी। इस पर राकेश गुप्ता ने इसकी सूचना दूसरे गार्ड जयप्रकाश को दी। जयप्रकाश ने इसकी सूचना प्रभात गुप्ता और फैक्ट्री मालिक समीर को दी। जब तक आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। उन्होंने पहले पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी, फिर फायर बिग्रेड को सूचित किया। चार बजे पहुंची आधा दर्जन दमकल की गाडि़यों ने तकरीबन दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

सीलिंग फैन की कॉइल शेष बची

शू-फैक्ट्री में आग की भीषणता का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है, कि फैक्ट्री में कई सीलिंग फैन लगे हुए थे.वे जलकर खाक हो गए, उसमें सिर्फ कॉइल ही शेष बची, साढ़े पांच इंच से भी ज्यादा मोटा पत्थर चटकर चकनाचूर हो गया। एसी व कूलर, वायरिंग, लोहे का जाल टिन शेड भी पिघल गए।

बेजुबान भी चढ़े आग की भेंट

जिस समय अमन शू फैक्ट्री आग से धधक रही थी, उस समय फैक्ट्री के दूसरी ओर एक कबूतर का जोड़ा बेफिक्री की नींद के आगोश में था, उन बेजुबानों को नहीं पता था, वे अपनी जिदंगी की सुबह भी नहीं देख पाएंगे। कबूतर का जोड़ा बच्चे समेत आग की चपेट में आग गया। ऐसे कई जोड़े आग की भेंट चढ़ गए।