-अपने आस-पास रखें साफ-सफाई, मच्छरों को पनपने न दें

-बुखार आने पर 0562-2600412 करें कॉल, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया कंट्रोल रूम नंबर

आगरा: जिले में इन दिनों वायरल बुखार के मामले सामने आ रहे हैं। आस-पास के जनपदों में मलेरिया और डेंगू के मरीज मिले हैं। आगरा में भी मलेरिया के मरीज मिले हैं। ऐसे में अपने आस-पास साफ-सफाई रखने और मच्छरों को न पनपने देने से डेंगू और मलेरिया से बचा जा सकता है। इसके लिए छुट्टी के दिन रविवार को अपने घर में सफाई करे और मच्छरों को पनपने न दें।

घर की करें सफाई

सीएमओ डॉ। अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान में मच्छरों का घनत्व बढ़ रहा है जिसके कारण वैक्टर जनित रोग फैलने की सम्भावना है। ऐसे में सभी लोग हर रविवार को अपने आसपास और घर में साफ-सफाई करें.कूलर, गमले के नीचे रखी प्लेट, छत पर पड़े पुराने टायर इत्यादि में भरे पानी को साफ करें और मच्छरों को पनपने न दें।

कंट्रोल रूम पर करें कॉल

सीएमओ ने बताया कि वायरल बुखार और मलेरिया के मामले सामने आने पर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कंट्रोल रूम नंबर 0562-2600412 जारी किया गया है। यदि किसी को बुखार आता है तो वे इस पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर उपचार करा सकते हैं।

विभाग द्वारा की जा रही फॉगिंग

डेंगू-मलेरिया और वायरल बुखार के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जनपद में जगह-जगह एंटी लार्वा का छिड़काव और फॉगिंग करना शुरु कर कर दिया है। इसके लिए स्वास्थ्य अधिकारी खुद मोर्चा संभाले हुए हैं। गुरुवार को एसीएमओ डॉ। एसके राहुल के नेतृत्व में बटेश्वर, बाह में फॉगिंग कराई। इसके साथ ही विभाग द्वारा गांव और ब्लॉक स्तर पर जाकर स्वास्थ्य कैंप लगाए जा रहे हैं।

जागरुकता के लिए चलाया जा रहा अभियान

जिला मलेरिया अधिकारी रमाकन्त दीक्षित ने बताया कि डेंगू-मलेरिया से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनता को मोहल्लों में पम्पलेट बांटकर और पोस्टर चिपकाकर जागरुक किया जा रहा है। मलेरिया की टीम घर-घर जाकर मच्छरों के बढ़ते घनत्व को रोकने के लिए पानी के भराव को रुकवाना एवं उसमें एंटी लार्वा डालकर मच्छरों पनपने से रोकने की कार्यवाही कर रही है।

इन बातों का रखें ध्यान

-डेंगू हमेशा साफ पानी में पनपता है इसलिए सर्वप्रथम हमें ये ध्यान रखना चाहिए कि पानी को अधिक दिनों तक इकट्ठा न होने दें ।

-गमले के नीचे रखी प्लेट ,पशु पक्षियों के पानी पीने के बर्तन,फ्रिज के पीछे,छतों पर रखे कबाड़ , पुराने टायर ऐसी जगहों पर पानी भर जाता है। इन्हें साफ करें।

-बुखार होने पर डॉक्टर की सलाह के बिना कोई दवा न लें।

-सरकारी अस्पताल में खून की जांच करायें ।

-डेंगू का मच्छर दिन में काटता है इसलिए शरीर को पूरा ढकने वाले वस्त्र ही पहनें ।