- शातिर सोशल मीडिया के जरिए तलाशते हैं शिकार

- रजिस्ट्रेशन के नाम पर एकाउंट में जमा कराते हैं रुपए

आगरा। कोरोनाकाल में आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों को शातिर निशाना बना रहे हैं। उन्हें जॉब दिलाने का झांसा देते हैं। इसके एवज में उनसे रजिस्ट्रेशन फीस की मांग करते हैं। रुपए लेने के कुछ दिन बाद तक आश्वासन देते हैं। बाद में नंबर स्विच ऑफ कर लेते हैं। शहर में ऐसे कई मामले सामने आए।

इस तरह करते हैं बेरोजगारों से ठगी

सोशल मीडिया पर एक्टिव शातिर लोगों की पोस्ट का एनालिसिस करते रहते हैं। जो जॉब से संबंधित पोस्ट करते हैं, उनसे साइबर शातिर संपर्क करना शुरू कर देते हैं। उन्हें जॉब दिलाने का झांसा देते हैं। जब युवक-युवती तैयार हो जाते हैं, तो उनसे रजिस्ट्रेशन के नाम पर कुछ रुपयों की डिमांड करते हैं। रजिस्ट्रेशन फीस के एवज में कम रुपयों की डिमांड करने पर हर कोई तैयार भी हो जाता है।

केस.1

घर से ले गया शातिर रजिट्रेशन के रुपए

शाहगंज की इंद्रा कॉलोनी निवासी युवती ने सोशल मीडिया पर एक जॉब का पोस्ट देखा। अप्लाई करने के लिए उस लिंक पर क्लिक किया। कुछ देर में युवती को दिनेश राजपूत नाम के लड़के ने 7452069529 नंबर से कॉल किया। जॉब दिलाने के नाम पर रजिस्ट्रेशन की बात कही। युवती रुपए देने के लिए तैयार हो गई। उसने अपने पिता से भी इस संबंध में दिनेश से बात करा दी। दिनेश रुपए लेने युवती के घर पहुंच गया। जॉब के लिए रजिस्ट्रेशन के नाम पर 700 रुपए की डिमांड की। परिजनों ने रुपए दे दिए। कुछ दिन बाद जॉब दिलाने का आश्वासन दिया। लेकिन कई दिन बीत जाने के बाद भी जॉब नहीं मिली। इसके कुछ दिन बाद मोबाइल नंबर स्विच ऑफ हो गया। परिजनों को अपने साथ हुई ठगी का अहसास हुआ।

केस2

कंपनी में जॉब का झांसा देकर मांगे रुपए

नाई की मंडी थाना क्षेत्र स्थित नार्थ ईदगाह कॉलोनी में रहने वाले गौरव को लॉकडाउन में अकाउंट सहायक की जॉब की तलाश थी। इस पर गौरव ने सोशल मीडिया पर लोगों से संपर्क करना शुरू कर दिया। कुछ दिन बाद गौरव को एक कॉल आया। जॉब दिलाने का आश्वासन दिया। इसमें रजिस्ट्रेशन और फाइल चार्ज के नाम पर 500 रुपए मांगे। इस पर गौरव ने बताए गए खाते में रुपए ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद कुछ दिन तक तक जॉब का आश्वासन मिलता रहा। बाद में नंबर स्विच ऑफ हो गया। ठगी का अहसास होने पर पीडि़त ने पुलिस को घटना की जानकारी दी।

सोशल मीडिया पर किसी अजनबी को फॉलो नहीं करना चाहिए, साइबर ठग अलग-अलग तरीके से वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। इस तरह से ठगी करने वाले लोगों को पूर्व में जेल भेजा गया है, अगर कोई कंप्लेन मिलती है तो कार्रवाई की जाएगी।

बोत्रे रोहन प्रमोद, एसपी सिटी