- अवैध खनन के वीडियो बनाकर की थी शिकायत, कागारौल पुलिस पर समझौता कराकर बाइक व मोबाइल लौटवाने का आरोप

- कार्रवाई से असंतुष्ट ग्रामीण ने एसएसपी से की शिकायत, एफआइआर दर्ज करने के आदेश

कागारौल। अवैध खनन पर कागारौल पुलिस शिकंजा नहीं कस पा रही। बालू, गिट्टी और मिट्टी का अवैध खनन धड़ल्ले से जारी है। सोमवार को अवैध खनन का वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया पर वायरल करने से बौखलाए माफिया के गुर्गो ने ग्रामीण को पकड़कर जमकर पीटा। उसकी बाइक और दो मोबाइल भी लूट लिए। आरोप है कि कागारौल पुलिस ने थाने में समझौता कराकर बाइक और दोनों मोबाइल लौटवा दिए। पीडि़त की शिकायत पर एसएसपी मुनिराज ने एफआइआर दर्ज करने के आदेश दिए हैं।

खनन की कंप्लेन करने पर पीटा

कागारौल के गढ़मुक्खा निवासी सीताराम पिछले काफी समय से अवैध खनन की शिकायतें कर रहे हैं। सोमवार रात वे बाइक से विश्रामपुर मार्ग होते हुए घर जा रहे थे। आरोप है कि इसी दौरान क्षेत्र के एक खनन माफिया के गुर्गे ने अपने दो साथियों संग उसे रोक लिया और खूब पीटा। गर्दन दबाकर जान से मारने की धमकी देते हुए उसकी बाइक और दो मोबाइल लूट लिए। पीडि़त की शिकायत पर पहुंची पुलिस उसे थाने ले गई। सीताराम का आरोप है कि मंगलवार सुबह थाने में पुलिस ने उससे जबरन समझौता करा लिया और उसकी बाइक व दोनों मोबाइल लौटवा दिए। इससे असंतुष्ट पीडि़त सीताराम ने एसएसपी से शिकायत की। उन्हें अवैध खनन के वीडियो भी दिखाए। एसएसपी ने कागारौल पुलिस को एफआइआर दर्ज करने के आदेश दिए हैं।

वर्जन

कागारौल का यह प्रकरण मेरे संज्ञान में है। एसएसपी के आदेश की कापी मुझे प्राप्त नहीं हुई है। उनके आदेशानुसार कार्रवाई की जाएगी।

महेश कुमार, सीओ अछनेरा

वाट्सएप ग्रुप पर वीडियो शेयर करने के बाद हुई घटना

थाना कागारौल पुलिस ने 'पीएस कागारौल' नाम से वाट्सएप ग्रुप बनाया है। इसमें पुलिस के बड़े अधिकारी भी जुड़े हुए हैं। सीताराम ने सोमवार को इसी ग्रुप में अवैध खनन के वीडियो शेयर किए थे। इसके बाद ही रात के समय खनन माफिया के गुर्गो ने उसे पकड़कर पीटा। सवाल यह है कि उसे इस वीडियो को शेयर करने संबंधी जानकारी किसने पहुंचाई।

कागारौल में धड़ल्ले से हो रहा अवैध खनन

कागारौल क्षेत्र राजस्थान की सीमा से सटा हुआ है। क्षेत्र में अवैध खनन के ट्रक राजस्थान से कागारौल होते हुए रौहता मंडी पहुंचते हैं। इन ट्रकों में डस्ट, बजरी, बालू और पत्थर लदा होता है। वहीं मिट्टी से लदे वाहन भी क्षेत्र में दिन भर फर्राटा भरते नजर आते हैं।