- मिठाई की दुकानों पर रात तक हुई घेवर की बिक्री

- त्योहार से पहले बाजार खुलने से मिठाई विक्रेताओं को मिली राहत

जागरण संवाददाता, आगरा : रक्षाबंधन से पहले साप्ताहिक बंदी में मिठाई और राखी की दुकानें खोलने की अनुमति मिलने के बाद रविवार को मिठाई और राखी की दुकानें खुलीं। त्योहार से पहले लोगों ने घेवर व अन्य मिठाई की खरीदारी की। राखी की दुकानों पर कम ही लोग पहुंचे।

साप्ताहिक बंदी में रविवार के दिन सुबह से ही मिठाई की दुकानें खोली गईं। अधिकांश दुकानों पर कारीगर घेवर बना रहे थे। बंदी होने के चलते दोपहर में कम लोग ही मिठाई खरीदने पहुंचे। मगर, शाम होते ही घेवर और अन्य मिठाई लेने वाले लोग पहुंचने लगे। कमला नगर, शाहगंज, सदर, बेलनगंज, बल्केश्वर, न्यू आगरा, रामबाग में शाम को दुकानों पर अच्छी भीड़ रही। यह सिलसिला रात तक जारी रहा। इसके विपरीत राखी की दुकानों कम ही लोग पहुंचे। अधिकांश लोगों ने पहले ही राखी खरीद ली हैं, इस कारण दुकानों पर सन्नाटा रहा। मिष्ठान विक्रेता शिशिर भगत ने बताया कि दोपहर में कम लोग निकले, लेकिन शाम को घेवर की अच्छी बिक्री हुई है।

सोमवार की तैयारी

शाम होते ही कई बाजारों में मिष्ठान विक्रेताओं ने घेवर बेचने के लिए दुकान के बाहर स्टॉल लगा लीं, जिससे भीड़ को संभाला जा सके। दुकानदारों का कहना था कि बंदी के चलते अधिकांश लोग घरों से नहीं निकले हैं। ऐसे में सोमवार सुबह से ही ग्राहकों के आने की उम्मीद है। इसके लिए पहले से ही एक किलो घेवर के डिब्बे तैयार कराए जा रहे हैं, जिससे भीड़ को संभाला जा सके।