बसाने के लिए 3520 करोड़ रुपए की होगी दरकार

एडीए वीसी ने की कारोबारियों के साथ बैठक

आगरा: इनर ¨रग रोड के किनारे ग्रेटर आगरा बसाने के लिए 3520 करोड़ रुपए की दरकार है। बुढ़ाना और एत्मादपुर मदरा गांव में 520 करोड़ रुपए से 612 हेक्टेअर जमीन खरीदी जाएगी। तीन हजार करोड़ रुपए विकास कार्यों पर खर्च होंगे। ग्रेटर आगरा में आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) सिर्फ भूखंड की बिक्री करेगा। जल्द ही इसके लिए एजेंसी का चयन किया जाएगा।

आसान नहीं होगा लोन मिलना

इनर ¨रग रोड के पहले और दूसरे चरण के निर्माण के लिए एडीए ने हुडको से 400 करोड़ रुपए का लोन लिया था। 100 करोड़ रुपए का लोन नोएडा विकास प्राधिकरण से लिया गया था, जिसमें से अब तक सिर्फ 50 करोड़ रुपए लौटाए गए हैं। ऐसे में ग्रेटर आगरा के लिए लोन मिलना आसान नहीं होगा। ताज ट्रेपेजियम जोन (टीटीजेड) में पांच हजार वर्ग मीटर से अधिक के नक्शे नहीं पास हो सकते हैं। ऐसे में एडीए लैट नहीं बनाएगा बल्कि भूखंड की बिक्री करेगा। इससे सुप्रीम कोर्ट से अलग से अनुमति नहीं लेनी होगी।

बिना छूट के नहीं बनेगी बात

क्रेडाई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शोभिक गोयल का कहना है कि भूखंड में एडीए को जनता को छूट देनी चाहिए। इससे ग्रेटर आगरा का सपना ठीक तरीके से साकार हो सकेगा।

अच्छा प्रयास, एडीए तेजी से कराए कार्य

कंफेडरेशन आफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (क्रेडाई) की आगरा शाखा के अध्यक्ष संजय अग्रवाल का कहना है कि एडीए का प्रयास अच्छा है, लेकिन यह कार्य जल्द पूरा होना चाहिए। इस कार्य में देरी प्रोजेक्ट के हिसाब से ठीक नहीं रहेगी।

780 हेक्टेअर ाूमि प्रस्तावित

आगरा इनर रिंग रोड के दोनों ओर ग्राम रहनकला, रायपुर, एत्मादपुर मदरा एवं बुढ़ाना में प्राधिकरण द्वारा लगभग 612 हेक्टेअर भूमि अíजत की गयी है। प्राधिकरण द्वारा इनर रिंग रोड के साथ ही पूर्व अíजत भूमि लगभग 75 हेक्टेअर है। लगभग 80 हेक्टेअर भूमि को लैंड पूलिंग के माध्यम से लिया जाना प्रस्तावित है। इस प्रकार लगभग 780 हेक्टेअर भूमि ग्रेटर आगरा प्रोजेक्ट के लिए प्रस्तावित है।

कारोबारियों के साथ की बैठक

ग्रेटर आगरा प्रोजेक्ट के संबंध में एडीए वीसी डॉ। राजेंद्र पैंसिया द्वारा उद्यमियों और क्रेडाई के पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई। इसमें नुनिहाई फैक्ट्री ऑनर्स के चेयरमैन किशोर खन्ना, यूपी स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन के उपाध्यक्ष राकेश गर्ग, आगरा फुटवियर मैन्यूफैक्चरिंग एंड एक्सपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष पूरन डावर, क्रेडाई अध्यक्ष आगरा संजय अग्रवाल एवं लघु उद्योग भारती के उपाध्यक्ष विजय भार्गव आदि उपस्थित रहे।