- अभी तक बने 25 से 30 परसेंट एडमिट कार्ड

- 26 अप्रैल से हैं बीए और बीएससी के एग्जाम्स

- फिर से स्थगित होने के बन रहे हैं आसार

AGRA। ख्ब् अप्रैल को महासमर है यानि आपके वोट की दरकार में आगरा लोकसभा सीट के कई दावेदार अपना भाग्य आजमाने उतरे हैं। ऐसी एक महापरीक्षा ख्म् अप्रैल को भी होने वाली है। लेकिन इस महापरीक्षा में लाखों स्टूडेंट्स का भाग्य यूनिवर्सिटी के हाथों में है। ऐसे में या तो नैय्या पार हो जाएगी या फिर डूब जाएगी।

ख्म् से है मेन एग्जाम

अंबेडकर यूनिवर्सिटी के मेन एग्जाम यानि बीए और बीएससी के एग्जाम ख्म् अप्रैल होने की घोषणा खुद कुलपति ने की थी। इसके लिए तैयारियां भी जोर-शोर से हो रही थीं। इन एग्जाम्स में दो लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स बैठेंगे। बीए और बीएससी के एग्जाम्स अंबेडकर यूनिवर्सिटी से संबद्ध लगभग सभी कॉलेजों में होंगे। बता दें कि अंबेडकर यूनिवर्सिटी से संबद्ध ककॅलेजों की संख्या म्भ्0 से ज्यादा है।

नहीं हो पाई हैं तैयारियां

अंबेडकर यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो। मुज्जमिल ने ख्म् अप्रैल से एग्जाम कराने की घोषणा तो कर दी थी लेकिन इसकी तैयारियां पूरी नहीं कर पा रही हैं। अभी तक सबसे एडमिट कार्ड भी पूरे नहीं बने हैं। इन्हीं एडमिट कार्ड के चक्कर में पहले भी कई एग्जाम्स में स्टूडेंट्स हंगामा कर चुके हैं। यूनिवर्सिटी में अव्यवस्थाओं की परकाष्ठा तो देखिए कि कॉमर्स के एग्जाम्स में स्टूडेंट्स को बिना फोटो के एडमिट कार्ड मिले थे, फिर कॉलेजों ने अपने स्तर से ही स्टूडेंट्स को एग्जाम में बैठने की परमिशन दे दी थी।

नहीं है कर्मचारी

यूनिवर्सिटी के ब्7भ् कर्मचारियों में से फ्भ्0 से ज्यादा कर्मचारी तो पहले ही खेप में चुनावी ड्यूटी में लग चुके हैं। उसके बाद आई दूसरी लिस्ट में भी बाकी कर्मचारियों के नाम ड्यूटी के लिए आ गए। ऐसे में यूनिवर्सिटी के पास एग्जाम का काम करने के लिए बामुश्किल क्भ् कर्मचारी ही बच पाए हैं। तमाम कोशिशों के बाद भी यूनिवर्सिटी इतने कम कर्मचारियों से एग्जाम का काम पूरा नहीं करा पा रहे हैं।

अब नहीं है एजेंसी का भी साथ

पहले तो एजेंसी माइंडलॉजिक्स का साथ भी यूनिवर्सिटी को मिला हुआ था। लेकिन एजेंसी की कार्यप्रणाली के कारण कुलपति ने एजेंसी को काम देना बंद कर दिया। इससे पहले के एग्जाम्स में भी एजेंसी की तरफ से कुछ गलत कदम उठाए गए थे। जिसके चलते स्टूडेंट्स को काफी दिक्कतें हुई थीं।

हो सकते हैं एग्जाम्स स्थगित

पहले भी कई बार यूनिवर्सिटी तैयारियों की कमी की वजह से एग्जाम्स को स्थगित कर चुकी है। कॉमर्स के एग्जाम तो दो-तीन बार स्थगित हुए थे। उसके बाद शुरू हो पाए। अब ऐसा ही कुछ बीए और बीएससी के एग्जाम्स के साथ होता दिख रहा है।

अभी बने हैं सिर्फ ख्भ् परसेंट एडमिट कार्ड

बीए और बीएससी में मिलाकर दो लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स बैठ रहे हैं। ऐसे में उनके एडमिट कार्ड समय से तैयार करना ही सबसे बड़ी चुनौती है। लेकिन इस काम में यूनिवर्सिटी अपनी पूरी ताकत लगाने के बाद भी सफल होती नहीं दिख रही है। सूत्रों के अनुसार, ख्क् अप्रैल तक केवल ख्भ् से फ्0 परसेंट एडमिट कार्ड ही तैयार हो पाए हैं। बाकी के एडमिट कार्ड अभी तैयार हो रहे हैं और दिन केवल चार बचे हैं।

'हम एग्जाम्स को स्थगित नहीं होने देंगे। हम अपने स्तर से पूरी तैयारी कर रहे हैं.'

- वीके पांडेय, रजिस्ट्रार