- देव एंक्लेव में मां गौरी ऑयल एजेंसी में छापा

- रिफाइंड, एसेंस और कलर से तैयार रहा था तेल

आगरा। मंगलवार को एफएसडीए की टीम ने बरौली अहीर के देव एन्क्लेव फेस-टू में मां गौरी ऑयल ऐन्जेन्सी पर बड़ी कार्रवाई करते हुए छापा मारा। इस दौरान टीम ने छह हजार नकली सरसों का तेल सीज करते हुए 12 नमूने लिए। टीम को मौके से हजारों की संख्या में टीम को विभिन्न नामों के रैपर बरामद किए है। टीम की कार्रवाई से आसपास के दुकानदारों में खलबली मच गई।

छह महीने से संचालित थी एजेंसी

शमशाबाद रोड स्थित बरौली अहीर, देव एन्क्लेव फेस-2 में मां गौरी ऑयल एजेंसी है। पिछले छह महीने से एजेंसी गोपालजी गली बाह निवासी विकास गुप्ता पुत्र रामकुमार गुप्ता चला रहा था। इसमें वह रिफाइंड ऑयल में एसेंस मिलाकर नकली सरसों का तेल तैयार कर रहा था। इसे आसपास के एरिया में सप्लाई कर रहा था। एफएसडीए की टीम को पिछले कई दिनों से यहां नकली सरसों का तेल तैयार करने की सूचना मिल रही थी। मंगलवार को एफएसडीए के जिला अभिहित अधिकारी विनीत कुमार सिंह व मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सर्वेश मिश्रा के नेतृत्व में टीम ने छापामार की।

जमीन में बना रखे थे टैंक

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि मां गौरी ऑयल के प्रॉपराइटर ने जमीन में सरसों के तेल के टैंक बना रखे थे। टीम ने एजेंसी को सीज कर दिया। टीम को मौके से छह हजार लीटर तेल मिला। कुछ ड्रमों में भरा हुआ था। कुछ जमीन के अन्दर टैंक बने हुए थे। इनमें कुछ खाली भी थे। टीम ने जो 12 नमूने लिए हैं, उनमें कलर का नमूना, एसेंस, सोयाबीन, रिफाइंड समेत 12 नमूने लेकर पूरे माल को सीज किया गया। इसके अलावा ग्वालियर रोड से टीम ने दूध के तीन सैंपल, बाह से चार नमूने तेल पान मसाला व मिठाई के नमूने लिए। टीम में जिला अभिहित अधिकारी विनीत कुमार, खाद्य निरीक्षक रामनरेश, प्रशान्त श्रीवास्तव, अवनीश कुमार, अजीत, विवेक मौर्य, शशांक आदि मौजूद रहे।

ऐसे करते थे तैयार

पांच कुंतल रिफाइंड तेल में एक कुंतल सरसों का तेल व बटर यलो कलर मिलाकर तेल तैयार करते थे। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि असली सरसों के तेल की दर्प बनाने के लिए एसेंस मिलाकर तेल तैयार करते थे। उसे एक लीटर से लेकर 15 लीटर के पैकेट व डिब्बों में आसपास के इलाकों में सप्लाई किया जाता था.े मौके से टीम ने रेगिस्तान भरतपुर ब्रांड, भोली ब्रांड, संजोली ब्रांड, समेत चार हजार से ज्यादा रैपर बरामद किए।