-फोटो लागकर फर्जी आईडी से मांगे बाहर लोगों से रुपए

-जोन साइबर सेल ने ब्लॉक की एडीजी जोन की आईडी

-सोशल मीडिया पर एक्टिव पुलिस ने शुरू की पड़ताल

आगरा। देश के कई राज्यों में साइबर ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले हरियाणा के मेव गैंग ने इस बार पुलिस अधिकारी को अपना निशाना बनाया है। शातिरों ने फेसबुक से फोटो लेकर फर्जी आईडी तैयार की, इसके बाद कई लोगों से मैसेंजर के जरिए रुपए मांगे। साइबर सेल ने तेजी से इस मामले में जांच शुरू कर दी है। इससे पूर्व भी कई पुलिस इंस्पेक्टर्स की फर्जी आईडी तैयार कर चुके हैं।

साइबर सेल ने किया एडीजी का एकाउंट ब्लॉक

साइबर क्रिमिनल्स ने एडीजी जोन राजीव कृष्ण के नाम से फेसबुक पर फर्जी आईडी बना ली है। इस पर एडीजी का फोटो भी लगाया है। शातिरों द्वारा करीब बारह लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भी भेजी गई है, जिसमें मैसेंजर पर आíथक मदद के नाम पर 12 हजार रुपये की मांग की गई है। इसकी जानकारी जोन साइबर सेल को दी गई है। टीम ने मामला संज्ञान में आने के बाद एडीजी जोन का एकाउंट ब्लॉक कर दिया है।

मैसेज कर ठगों के झांसे में नहीं आने की दी सलाह

एडीजी जोन राजीव कृष्ण ने बताया कि जोन साइबर टीम सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती है। कार्यालय के पीआरओ सुलभ शरण ने बताया कि उनकी फोटो लगाकर आईडी बनाई गई है। इसे ब्लॉक कर दिया गया है। जिन लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी गई थी, उन्हें भी मैसेज करके झांसे में नहीं आने के बारे में अवेयर किया गया है। जिसने भी इस आईडी को बनाया है उसे ट्रेस किया गया है, जिसमें हरियाणा के गैंग का हाथ बताया गया है। इस संबंध में मुकदमा दर्ज किया गया है।

पूर्व में इंस्पेक्टर्स की बना चुके हैं फेंक आईडी

साइबर क्रिमिनल्स के हौसले इतने बुलंद हैं कि वह पुलिस के आलाधिकारी और इंस्पेक्टर्स को अपना निशाना बना रहे हैं। हालही में इससे पूर्व पुलिस अधिकारियों के नाम से फर्जी फेसबुक आईडी बन चुकी है। जिसमें पूर्व एसएसपी बबलू कुमार, पूर्व सीओ ताज सुरक्षा मोहसिन खान, इंस्पेक्टर हरीपर्वत अरविंद कुमार, इंस्पेक्टर जगदीशपुरा राजेश कुमार पांडे सहित कई अधिकारियों के नाम से फर्जी फेसबुक फेक आईडी बनकर मैसेंजर पर रुपए मांग चुके हैं। अभी तक इस मामले में पुलिस द्वारा किसी को गिरफ्तार नहीं किया है।

एडीजी जोन साइबर सेल से पता चला कि फर्जी आईडी तैयार की गई, जिससे रुपए मांगे गए हैं। इस संबंध में मुकदर्मा दर्ज किया गया है, वहीं आईडी को ब्लॉक कर दिया गया है। इसके साथ ही जिन लोगों को रुपए के लिए मैसेज भेजा गया है, उनको अवेयर किया गया है। हरियाणा और राजस्थान के गैंग के साक्ष्य मिले हैं।

राजीव कृष्ण, एडीजी जोन आगरा