- लूटे गए बैग में थे छह लाख रुपये

- पुलिस ने बरामद किए दो लाख और तमंचा

आगरा। शराब व्यवसायी के मैनेजर की हत्या कर छह लाख रुपये लूटने वाले बदमाश हसन अली को गुरुवार देर रात पुलिस ने मुठभेड़ में गिरफ्तार कर लिया। उसके दोनों पैरों में गोली लगी है। पुलिस ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया है। लूटी गई रकम में से दो लाख रुपये, तमंचा और बाइक बरामद कर ली गई है।

छह लाख रुपये लूटे थे

एत्माद्दौला के नवल गंज में सोमवार को शराब व्यवसायी विनोद यादव के मैनेजर सोनू की गोली मारकर हत्या करने के बाद छह लाख रुपये लूट लिए गए थे। सीसीटीवी फुटेज से बदमाश की पहचान सीता नगर निवासी हसन के रूप में हो गई थी। शातिर घटनास्थल से पैदल ही भागा था। ऑटो में बैठकर भगवान टाकीज पहुंचा। इसके बाद दोस्त की मदद से ग्वालियर रोड पहुंच गया। वहां से बस से झांसी और वहां से वाहन बदलकर मुंबई पहुंचा।

पुलिस के पहुंचने से पहले भागा

पुलिस की टीम उसकी तलाश में मुंबई गई थी। मगर, वहां से भी शातिर पुलिस पहुंचने से पहले भाग चुका था। गुरुवार रात को एक से चार बजे तक चे¨कग अभियान चल रहा था। रात तीन बजे का¨लदी विहार में संदिग्ध की जानकारी होने पर क्राइम ब्रांच और थाना पुलिस ने घेराबंदी कर ली। बाइक सवार हसन अली था। उसने पुलिस पर फाय¨रग कर दी। पुलिस ने जवाबी फाय¨रग की। इसमें हसन के दोनों पैरों में गोली लग गई और वह जमीन पर गिर पड़ा। उसके कब्जे से एक बैग बरामद हुआ। इसमें लूटी गई रकम में से दो लाख रुपये बरामद हो गए।

कई शहरों में पुलिस ने किया तलाश

हसन घटनास्थल से पैदल ही भागा था। पुलिस के सक्रिय होने से पहले ही वह शहर छोड़कर चला गया था। सबसे पहले वह मुंबई में अपने दोस्त राजू खान के पास पहुंचा। लूटी गई रकम में से कुछ रुपये राजू को दे दिए। पुलिस मंबई पहुंची, उससे पहले ही हसव वहां से अहमदाबाद चला गया। वहां उसकी पत्नी रहती है। पत्नी के पास रुका। अपनी एक रिश्तेदार को दो लाख रुपये दिए। अहमदाबाद में पुलिस टीम पहुंची तब तक उसने ठिकाना बदल लिया। यहां से वह जयपुर पहुंच गया। लूट के बाद कई शहरों में घूमने में उसने 40 हजार रुपये खर्च कर दिए। लौटकर आगरा आया तभी पकड़ा गया। पुलिस ने उससे दो लाख रुपये बरामद कर लिए हैं। उसने पुलिस को बताया है कि बैग में छह लाख नहीं, साढ़े चार लाख रुपये थे।

रात-दिन लगी रही टीम

हत्या और लूट में बदमाश की पहचान होने के बाद पुलिस टीम एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद के साथ रात-दिन लगी रहीं। आरोपी को गिरफ्तार करने वाली टीम में क्रिमिनल इंटेलीजेंस ¨वग प्रभारी इंस्पेक्टर कमलेश सिंह, इंस्पेक्टर सिकंदरा अर¨वद सिंह, एसओ बरहन कुलदीप दीक्षित, स्वाट प्रभारी राजकुमार गिरि, एसआई रामविलास, एसआई मोहित कुमार, एसआई निशामक त्यागी आदि शामिल रहे।

लूट और हत्या करने वाला अभियुक्त हसन गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके खिलाफ पूर्व में भी कई मुकदमे दर्ज हैं। उस पर कई लोगों का कर्जा था। उसे चुकाने के लिए उसने यह वारदात की थी। अभी उससे अन्य साथियों के बारे में पूछताछ की जा रही है।

बबलू कुमार, एसएसपी