आगरा: देश के कई राज्यों में कोरोना का संक्रमण फिर से पैर पसारने लगा है। केरल सहित कुछ राज्यों में तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है। इसको देखते हुए आगरा का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। बाहर से आने वाले यात्रियों की सेहत पर नजर रखी जाएगी। अब केरल, महाराष्ट्र सहित नौ राज्यों से आने वाली ट्रेनों के यात्रियों की कोविड जांच की जाएगी।

लगाई गई चार टीम

मुय चिकित्सा अधिकारी डॉ। अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा बाहर से आने वाले यात्रियों की कोविड जांच पहले से की जा रही है। लेकिन अब महाराष्ट्र, केरल व अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों की जांच और कड़े तरीके से की जाएगी। उन्होंने कहा कि इन राज्यों में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है और यहां से आने वाली ट्रेनें रात में आगरा कैंट पहुंचती हैं। इस कारण हमने रात में जांच करने वाले टीमों को बताया है कि वे किसी भी यात्री को बिना जांच के बाहर न जाने दें।

रहना होगा सावधान

सीएमओ ने बताया कि कोरोना का संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है। अन्य राज्यों में फिर से कोरोना केस बढ़ने लगे हैं। इसलिए कोई ये न सोचे कि संक्रमण फिर नहीं बढ़ेगा। इसलिए अभी भी कोरोना के संक्रमण से बचने के उपायों का पालन जरूर करें।

कैंट स्टेशन का किया दौरा

सीएमओ ने बताया कि इस दौरान जीआरपी के सीओ व आगरा कैंट के रेलवे अधिकारियों के साथ इस संबध में बातचीत की। सीएमओ ने कहा कि जिन यात्रियों का टीकाकरण हो चुका है, उनकी जांच न करते हुए, रेलवे स्टेशन पर तैनात टीम द्वारा उनका मोबाइल नंबर, नाम व पता रिकॉर्ड करेगी। विभाग द्वार इन यात्रियों की मॉनिटरिंग की जाएगी।

केरल में लगातार बढ़ रहे केस

केरल में लगातार कोरोना केस बढ़ रहे हैं। देश में कुल केस के आधे केस केरल में हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक 28 जुलाई को आए आंकड़ों में 80 परसेंट मामले केरल, महाराष्ट्र और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों से हैं। इसमें 50 परसेंट केरल से हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा कि केस बढ़ने की अहम वजहों में 66 पर्सेंट आबादी का संक्रमण के जोखिम में होना, कंटेनमेंट स्ट्रैटजी पर कम ध्यान देना और ईद के मौके पर छूट जैसी वजहें शामिल हैं।

कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए यह बरतनी होंगी सावधानी

बार-बार हाथ धोएं। हाथ धोने के लिए, साबुन और पानी या एल्कोहल वाला हैंड रब इस्तेमाल करें।

अगर कोई खांस या छींक रहा है, तो उससे उचित दूरी बनाए रखें।

शारीरिक दूरी बनाना संभव न हो, तो मास्क लगाएं।

आंखें, नाक या मुंह को न छुएं।

खांसने या छींकने पर नाक और मुंह को कोहनी या टिश्यू पेपर से ढक लें।

अगर आप ठीक नहीं महसूस कर रहे हैं, तो घर पर रहें।

अगर आपको बुखार, खांसी है और सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो डॉक्टर के पास जाएं।

देश के कई राज्यों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। केरल, महाराष्ट्र और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों से आनी वाली ट्रेनों से आए यात्रियों की कोविड जांच की जाएगी.जिनको वैक्सीन लग चुकी है, उनका रिकॉर्ड लिखा जाएगा। इसके लिए स्टेशन पर टीम को तैनात कर दिया गया है।

डॉ। अरुण कुमार श्रीवास्तव, सीएमओ