- ताजनगरी की कई पॉश कॉलोनी में भी भरा पानी

आगरा। सुबह से बारिश शुरू हुई तो काजीपाड़ा निवासी रमेश का चेहरा चहक उठा। लेकिन जैसे-जैसे बारिश का समय बढ़ता जा रहा था, उनके चेहरे पर चिंता की लकीरें गहरी होती जा रहीं थीं। उन्हें डर सता रहा था कि कहीं बारिश अधिक होने से नाला बैक नहीं मारने लगे। उनके घर में पानी नहीं भर जाए। दिनभर तेज-धीमी हुई बारिश से नाला ओवरफ्लो हो गया। हर बार की तरह इसबार भी रमेश को मुसीबत का सामना करना पड़ा।

ध्वस्त हुआ ड्रेनेज सिस्टम

इस तरह की समस्या से सिर्फ रमेश को ही दोचार नहीं होना पड़ा, बल्कि आमसान ने बारिश के रूप में अपना रौद्र रूप दिखाया तो ताजनगरी में ड्रेनेज सिस्टम की फिर से कलई खुल गई। बारिश के पानी के बोझ में ड्रेनेज सिस्टम पूरी तरह ध्वस्त हो गया। गली हो या फिर सड़क, बाजार हो या फिर पॉश कॉलोनी, सभी जलमग्न दिखे।

बंद है नाला काजीपाड़ा

नाला काजीपाड़ा की सफाई तो नगर निगम की ओर से करा दी गई। लेकिन बिजलीघर की ओर चलने पर नाला काजीपाड़ा बंद है। यहां करीब 100 से 150 मीटर नाला अंडरग्राउंड था। जिसे ओपन किया जा रहा है। इसके लिए ठेकेदार ने इतने एरियाज की खुदाई कर दी। मानसून सीजन से कुछ दिन पहले ठेकेदार ने काम तो छेड़ दिया, लेकिन बारिश के चलते अब काम रुक गया है। वहीं नाले के पानी को सीवर लाइन में डायवर्ट कर दिया गया है।

सीवर नहीं झेल पाया प्रेशर

नाला काजीपाड़ा का सामान्य फ्लो तो सीवर लाइन में समाहित हो जाता है। लेकिन जैसे ही बारिश के पानी का प्रेशर बढ़ता है तो नाला बैक मारने लगता है। क्षेत्र में पानी भरना शुरू हो जाता है। लोगों के घरों में पानी घुसने लगता है।

पॉश कॉलोनी के हालात भी बदतर

बारिश ने शहर के पॉश एरियाज में ड्रेनेज सिस्टम की स्थिति को भी उजागर कर दिया। दिनभर हुई बारिश ने साकेत कॉलोनी हो या फिर शास्त्रीपुरम, दयालबाग हो या फिर कमलानगर, हर ओर जलभराव दिखाई दिया। एमजी रोड पर सूरसदन के पास भी जलभराव की स्थिति बनी, लेकिन यहां कुछ देर बाद ही पानी निकल गया। नगर निगम की ओर से यहां पंप भी लगाई गई हैं।

बाजारों में भरा पानी, दस करोड़ का कारोबार प्रभावित

बारिश की वजह से बुधवार को शहर में कारोबार प्रभावित रहा। कई बाजारों में दिनभर पानी भरा रहा। तमाम दुकानों में भी बारिश का पानी भर गया। इधर, घंटों बारिश और जलभराव होने की वजह से ग्राहक भी दुकानों पर नहीं पहुंचे। शाम को जरूर कुछ बाजारों में चहल-पहल दिखाई दी, लेकिन थोक बाजारों में दिनभर सन्नाटा रहा। बताया जा रहा है कि थोक बाजारों में ही लगभग दस करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित हुआ। राजामंडी, बिजलीघर, शिवाजी मार्केट, सूरसदन, सदर, केदार नगर, नूरी दरवाजा, अजीत नगर गेट, शाहगंज, लोहामंडी, बेलनगंज, मदिया कटरा आदि बाजारों में पानी भर गया। इनमें से केदार नगर, अजीत नगर गेट, बिजलीघर सहित कई बाजारों में तमाम दुकानों में भी पानी घुस गया। दुकानदार दिनभर दुकानों से पानी बाहर निकालते रहते। इससे दुकान में रखा कुछ सामान भी खराब हो गया। शाह मार्केट, दरेसी, ¨सधी बाजार, राजपुर चुंगी बाजार आदि में भी जलभराव की स्थिति रही।

यहां हुआ जलभराव

- एमजी रोड-2, पुष्पविला के सामने

- साकेत कॉलोनी चौराहा

- मदिया कटरा-कैलाशपुरी रोड

- बिजलीघर चौराहा

- हाईवे पर सिकंदरा मंडी के सामने

- आवास विकास, ईट की मंडी

- शास्त्रीपुरम

- बाईंपुर

- दयालबाग

- टेढ़ी बगिया

- नगला पदी

- भगवान टॉकीज

- हाईवे, खंदारी

- शास्त्रीनगर

- टीपी नगर

- आईएसबीटी

- लोहामंडी

- बिजलीघर

- नाला काजीपाड़ा

वर्जन

दाल, चावल आदि खाद्य सामग्री थोक में लेने वाले ग्राहक बारिश की वजह से आए ही नहीं। इसके चलते सिर्फ मोतीगंज बाजार का ही लगभग ढाई करोड़ का कारोबार प्रभावित रहा है।

रमन लाल गोयल, अध्यक्ष, मोतीगंज व्यापार बाजार समिति

शिवाजी मार्केट, बिजलीघर बाजार सहित आसपास के बाजारों में जलभराव की वजह से ग्राहक नहीं आए। इससे करोड़ों का व्यापार प्रभावित हुआ।

श्याम भोजवानी, संरक्षक, शिवाजी मार्केट एसोसिएशन

दिन में बारिश कम-ज्यादा हुई। इससे जलभराव की भीषण स्थिति नहीं बनी। लेकिन बाजार में कुछ जलभराव तो हुआ। हालांकि शाम को बारिश धीमी होते ही पानी निकल गया।

रामनिवास राठौर, अध्यक्ष, राजामंडी बाजार कमेटी

नाला काजीपाड़ा के अंडरग्राउंड नाले को ओपन किया जा रहा है। लेकिन बारिश के चलते निर्माण कार्य रुक गया है। नाले के पानी को सीवर लाइन में डायवर्ट कर दिया गया है। बारिश अधिक होने पर नाला बैक मारने लगता है। लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ब्रज मोहन, पार्षद

बारिश से क्षेत्र में जलभराव हुआ। मैं पिछले 15 दिन से नाला सफाई के लिए मशीन भेजने की मांग कर रहा हूं। लेकिन नहीं भेजी गई। इसके चलते राजनगर में कब्रिस्तान के पीछे नाले की सफाई नहीं हो सकी। बारिश में लोगों के घरों में पानी घुस गया।

बंटी माहौर, पाषद

---------------------------------

बंद हुए वाहन, सड़कों पर लगा जाम

आगरा। बारिश ने सिर्फ ड्रेनेज सिस्टम की ही पोल नहीं खोली, बल्कि शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को भी ध्वस्त कर दिया। सड़कों पर जलभराव से वाहनों की लंबी कतारें लग गई। वाहन बंद होने से कई जगह जाम की स्थिति भी बन गई।

मदिया कटरा रोड पर लगा जाम

मदिया कटरा से कैलाशपुरी की ओर आने वाले मार्ग पर कई फुट पानी भर गया। इससे वाहनों की रफ्तार थम गई। टू व्हीलर और फोर व्हीलर वाहन पानी के बीच से गुजरने को मजबूर थे। लेकिन बारिश जारी रहने के चलते यहां पानी बढ़ता गया। वाहन बंद होने लगे। टू-व्हीलर के साथ फोर व्हीलर भी बीच पानी में बंद हो गए। ट्रैफिक पूरी तरह थम गया। वाहनों की कतारें लग गई। वाहन जाम में फंस गए। कई घंटों की मशक्कत के बाद भी जाम की स्थिति रही।

एमजी रोड-2 पर भी जलभराव

जाम की कुछ ऐसी ही स्थिति हाईवे पर आईएसबीटी और सिकंदरा मंडी के सामने रही। यहां बारिश से जलभराव हुआ। जिसके चलते वाहनों की कतार लग गई। साकेत कॉलोनी चौराहा, एमजी रोड पर मारुति एस्टेट के पास भी जाम की स्थिति रही।

--------------------

बिजली की भी रही लुकाछिपी

बारीश के चलते पॉवर सप्लाई की स्थिति भी गड़बड़ा गई। शहरी क्षेत्र में जलभराव होने के चलते कई जगह पॉवर कट करने का दावा किया गया तो वहीं, देहात क्षेत्र में तो दिनभर बिजली आती-जाती रही। पीपी नगर, केके नगर, बाईपुर आदि एरिया में लोग बिजली गुल होने से परेशान रहे।

जलभराव के चलते सुरक्षा के मद्देनजर कुछ जगह पॉवर सप्लाई बंद कर दी गई थी। लेकिन जलभराव दूर होते ही सप्लाई शुरू कर दी गई। स्थिति कंट्रोल में है।

भूपिंदर सिंह, पीआरओ, टोरंट पॉवर