- लगातार दुर्घटनाओं के बाद भी पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई

- भगवान टॉकीज से सिकंदरा तक जगह-जगह हादसे के प्वॉइंट

आगरा। यमुना एक्सप्रेस-वे पर मंगलवार को दर्दनाक हादसा हुआ। आगरा-दिल्ली हाईवे पर भी हादसे की आशंका बनी रहती है। रोड किनारे वाहन खड़े रहते हैं। ऐसे में कोहरे के चलते विजिबिलिटी कम होने पर रॉन्ग साइड से आने वाले दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। कई बार हादसे भी हो चुके हैं। बावजूद इसके संबंधित विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने मंगलवार को आगरा-दिल्ली हाईवे पर रियल्टी चेक किया तो जगह-जगह रोड पर वाहन खड़े दिखाई दिए। जिससे कभी भी हादसा हो सकता है।

आईएसबीटी पर रहती है वाहनों की भीड़

भगवान टॉकीज चौराहे से सिकंदरा की ओर जाने वाले रोड पर आईएसबीटी चौराहे के सामने वाहनों की भीड़ लगी रहती है। यहां रोड पर खड़े लोडिंग वाहन हादसे को दावत देते हैं। जबकि, पूर्व में आईएसबीटी के पास ट्रक से ऑटो और कार टकराने पर कई लोगों की जान जा चुकी है। लेकिन, दुर्घटना के बाद भी सबक नहीं लिया जा रहा है।

पुलिस नहीं करती कार्रवाई

आगरा-दिल्ली हाईवे पर गुरुद्वारा गुरु का ताल के पास अक्सर भारी वाहनों को खड़ा देखा जा सकता है। जबकि, कुछ ही दूरी पर ट्रैफिक पुलिस के जवान तैनात रहते हैं। कार्रवाई नहीं होने से चालक अपने वाहनों को रोड पर ही खड़ा कर देते हैं।

भावना एस्टेट कट बंद, खड़े भारी वाहन

भगवान टॉकिज की ओर से आने वाले वाहन चालक, केके नगर, भावना एस्टेट सहित अन्य कॉलोनियों में जाने के लिए कट का इस्तेमाल करते थे। हाईवे पर बैरीकेडिंग लगाने के बाद वाहनों को हाईवे किनारे ही खड़ा किया जा रहा है। इससे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। इसके कुछ दूरी पर ही पेट्रोल पंप है। अगर कोई वाहन टकराता है, तो बड़ा हादसा हो सकता है।

डीवीवीएनएल ऑफिस के बाहर खड़ा ट्रक

सिकंदरा से रामबाग की ओर जाने वाले वाहन आईएसबीटी पर फ्लाईओवर निर्माण होने से धीमी गति से गुजरते हैं। ऐसे में डीवीवीएनएल कार्यालय के बाहर खड़ा ट्रक दुर्घटना का सबब बन सकता है। यह हाल तब है जब डीवीवीएनएल कार्यालय पर मंगलवार को ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा पहुंचे। वहां सुरक्षा व्यवस्था रही। जहां थाना पुलिस के साथ ट्रैफिक पुलिस भी मौजूद रही, लेकिन भारी वाहन चालकों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

हादसे के कारण

- ट्रैफिक पुलिस नहीं चलाती रोड पर खड़े वाहन चालकों के खिलाफ अभियान।

- रोड पर खड़े भारी वाहन बन रहे गंभीर हादसों का सबब।

- ट्रैफिक पुलिस और आरटीओ की लापरवाही का खामियाजा भुगत रही पब्लिक।

- रोड पर खड़े वाहनों से जाम की स्थिति भी बन जाती है।

- ट्रैफिक पुलिस भी नहीं चलाती इनके खिलाफ अभियान

कई बार हो चुके हैं हादसे

मंगलवार को खंदौली टोल प्लाजा पर कंटेनर से टकराने पर कार में आग लग गई। इसमें पांच लोगों की मौत हो गई। इसी तरह पिछले दिनों आईएसबीटी रोड पर सवारियों से भरा ऑटो ट्रक से टकरा गया। इसमें छह लोगों की मौत हो गई थी। पिछले दिनों एक्सप्रेस-वे पर तेज गति से आ रही बस ट्रक से टकरा गई थी। इन हादसों से भी सबक नहीं लिया गया है।

वर्जन

रोड पर खड़े भारी वाहन हादसे और जाम का कारण बनते हैं। ऐसे में वाहनों को रोड से हटाने के लिए पुलिस तैनात रहती है। वाहनों के चालान भी किए जाते हैं। सड़क सुरक्षा अभियान भी चलाया जाता है।

अनांद ओझा, ट्रैफिक इंस्पेक्टर