-संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात रही पुलिस, खुफिया एजेंसियां सक्रिय

-ट्रेनों में सादा वर्दी में चल रहे सुरक्षाकर्मी, संदिग्धों पर रख रहे नजर -कैंट स्टेशन के बाहर आरपीएफ ने बनाई पोस्ट, सशस्त्र जवान तैनात

आगरा: त्योहार के मद्देनजर शहर में हाईअलर्ट है। खुफिया इनपुट के बाद शहर के विभिन्न हिस्सों पर नियमित चेकिंग चल रही है वहीं चौराहों और हाइवे पर आ-जा रहे वाहनों को चेक किया जा रहा है। शहर के संवेदनशील क्षेत्रों में खास चौकसी के निर्देश पुलिस को दिए गए हैं। वहीं दूसरी ओर आरपीएफ और जीआरपी ने रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा कड़ी कर दी है। ट्रेनों में विशेष चे¨कग अभियान चलाया जा रहा है। सादा वर्दी में सुरक्षाकर्मी ट्रेनों में यात्री बनकर नजर रखे हुए हैं।

बाजारों पर रहेगी नजर

एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद ने बताया कि दिवाली के दौरान शहर के प्रमुख बाजारों पर बड़ी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है। ज्वैलरी मार्केट, कपड़ा मार्केट, शहर के प्रमुख बाजारों में बड़ी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की जा रही है। थाना पुलिस को संवेदनशील गतिविधियों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। एसपी सिटी ने बताया कि प्रमुख बाजारों में गतिविधियों पर नजर रखने के लिए खुफिया एजेंसियों को अलावा एंटी सोबोटाज टीमें, सर्विलांस टीमें और डॉग स्क्वॉयड मुस्तैद रहेंगे। त्योहार के मद्देनजर बैंकों के आसपास कड़ी निगरानी की व्यवस्था की गई है। सभी बैंकों एवं अन्य प्रतिष्ठानाें को सीसीटीवी कैमरे दुरुस्त कराने और 24 घंटे संचालित रखने के निर्देश दिए गए हैं।

कोविड प्रोटोकॉल का होगा पालन

एसपी सिटी ने बताया कि बाजारों और दुकानों में भीड़भाड़ न जुटने पाए इसको लेकर दुकानदारों को कड़े निर्देश दिए गए हैं। कोविड 19 महामारी के मद्देनजर प्रोटोकॉल का बाजारों पर पालन कराया जाएगा। बिना मास्क चहलकदमी कर रहे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। शहर के प्रमुख राजामंडी, न्यू आगरा, संजय प्लेस, शाहगंज, सदर आदि बाजारों में सीसीटीवी कैमरों से आने-जाने वालों की निगरानी की जाएगी। कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन के लिए बाजारों में अलग से टीमों की तैनाती की जा रही है।

कंफर्म टिकट वाले ही कर सकेंगे प्रवेश

त्योहार के चलते स्टेशन पर यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। स्टेशन पर केवल कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही प्रवेश दिया जा रहा है। इसके बाद भी सुरक्षा को देखते हुए आरपीएफ और जीआरपी द्वारा स्टेशन और स्टेशन के बाहर निगरानी की जा रही है। कैंट रेलवे स्टेशन के मुख्य द्वार के बाहर आरपीएफ की पोस्ट तैयार की गई है। इसमें हर समय सशस्त्र सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। जीआरपी और आरपीएफ द्वारा दो क्विक रेस्पांस टीम का गठन किया गया है। ट्रेनों में सुरक्षा के मद्देनजर सादा वर्दी में टीमें चल रही हैं। स्टेशन के बाहर भी चे¨कग अभियान चलाया जा रहा है। वहीं, आरपीएफ द्वारा ट्रेनों में डाग स्क्वायड के साथ चे¨कग की जा रही है। पार्किंग एरिया, सरकुले¨टग एरिया में भी चे¨कग की जा रही है।

त्योहार को देखते हुए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। ट्रेनों के साथ रेलवे लाइन की भी निगरानी की जा रही है। कोच में सादा वर्दी में पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे, जो यात्रियों की सुरक्षा और निगरानी का जिम्मा उठाएंगे।

-पीके पंडा, आरपीएफ कमांडेंट

---

जायजा लेने पहुंचे एडीजी और आईजी

-सर्राफा बाजार और ¨सधी बाजार में व्यापारियों से की बात

-फुट पेट्रो¨लग भी की, पुलिस को सक्रियता बढ़ाने के दिए निर्देश

आगरा: दिवाली पर बाजारों में भीड़ है। ऐसे में सतर्कता जरूरी है। इसको देखते हुए एडीजी अजय आनंद और आईजी ए सतीश गणेश बुधवार को सादा कपड़ों में बाजार में निकल लिए। उन्होंने व्यापारियों से बातचीत कर उनकी समस्याएं पूछी। पुलिस फोर्स और अधिकारियों के पहुंचने के बाद उन्होंने बाजारों में फुट पेट्रो¨लग भी की।

कोविड प्रोटोकॉल का किया चेक

एडीजी अजय आनंद और आईजी ए सतीश गणेश बुधवार को सुबह 11 बजे ¨सधी बाजार पहुंचे। वहां उन्होंने बाजार का हाल देखा। यहां से वे सर्राफा बाजार पहुंचे। सर्राफा बाजार में मास्क और शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा था। उन्होंने व्यापारियों से मास्क लगाने और ग्राहकों को शारीरिक दूरी पर खड़ा करने के लिए कहा। व्यापारियों से उनकी समस्याएं भी पूछी और उन्हें सुरक्षा का पूरा भरोसा दिलाया। दोनों अधिकारियों के बाजार में पहुंचने की जानकारी मिलने पर एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद व अन्य अधिकारी फोर्स के साथ पहुंच गए। इसके बाद एडीजी और आईजी ने बाजारों में फुट पेट्रो¨लग की। उन्होंने अधिकारियों के निर्देश दिए कि धनतेरस को बाजारों में पुलिस का मूवमेंट दिखना चाहिए। महत्वपूर्ण स्थानों पर पुलिस पिकेट लगाई जाएं। लोग गुरुवार को खरीददारी के लिए बाजारों में आएंगे। भीड़ को देखते हुए प्रमुख बाजारों में ट्रैफिक व्यवस्था ठीक रखने के लिए वन वे ट्रैफिक किया जाए और जरूरत पड़े तो डायवर्जन भी किया जाए।

---

शहर के कई बाजारों में ट्रैफिक रहेगा वन वे

-बाजारों में जाम से निजात के लिए ट्रैफिक पुलिस ने बनाया प्लान

-धनतेरस से भैया दूज तक लागू रहेगी डायवर्जन की व्यवस्था

आगरा: दिवाली पर इस बार ट्रैफिक पुलिस ने यातायात व्यवस्था सुचारू रखने को ट्रैफिक प्लान बनाया है। इसके तहत कुछ बाजारों में वन वे ट्रैफिक की व्यवस्था लागू रहेगी। यह व्यवस्था धनतेरस से ही शुरू हो जाएगी और भैया दूज तक रहेगी।

पुलिस ने बनाया प्लान

एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद ने बताया कि धनतेरस, दिवाली, गोवर्धन पूजा और दिवाली पर बाजारों और सड़कों पर लोगों की भीड़ रहती है। इसलिए जाम लगने की आशंका रहती है। इसको देखते हुए वन वे ट्रैफिक का प्लान बनाया गया है। पुलिस के प्लान के तहत रुई की मंडी चौराहा, शाहगंज चौराहा, स्पीड कलर लैब शाहगंज, सोरों कटरा, भोगीपुरा चौराहा पर वन वे व्यवस्था लागू की गई है। इन स्थानों पर एक ओर से ही ट्रैफिक गुजरने दिया जाएगा। संजय प्लेस में अवैध पार्किंग व अवैध अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई होगी। वाहनों को क्रेन से उठाकर चालान और शमन की कार्रवाई की जाएगी। एमजी रोड पर त्योहार के समय क्रेन लगातार गश्त करती रहेंगी। रोड पर खड़े वाहनों को पुलिस लाइन में दाखिल कर शमन शुल्क की कार्रवाई की जाती है। हाईवे पर अस्पतालों के बाहर खड़े रहने वाले वाहनों के चालकों पर भी कार्रवाई की जाएगी। ट्रैफिक पुलिस के साथ-साथ थाना पुलिस भी यातायात व्यवस्था बनाए रखने में मदद करेगी।

----

दिवाली के दौरान शहर के प्रमुख बाजारों पर बड़ी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है। ज्वैलरी मार्केट, कपड़ा मार्केट, शहर के प्रमुख बाजारों में बड़ी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की जा रही है। थाना पुलिस को संवेदनशील गतिविधियों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

-बोत्रे रोहन प्रमोद, एसपी सिटी, आगरा