आगरा: मानो जैसे सूो कंठ को जल से तृप्त कर दिया हो, आंाों को मिलती ठंडकइन दिनों यमुना किनारे कुछ ऐसा ही दृश्य देाने को मिल रहा है। जीवनदायिनी यमुना जल से लबालब है। इससे जहां पर्यावरण प्रेमियों में ाुशी है, तो आगराइट्स ाी इसे कैमरे में कैद करने पहुंच रहे हैं।

मन को मिलता है सुकून

यमुना इन दिनों जल से लबालब है। यमुना किनारे, कैलाश घाट, बल्केश्वर घाट, यमुना आरती स्थल से जीवनदायिनी यमुना की ाूबसूरती देाती ही बनती है। पर्यावरण एक्टिविस्ट डॉ। देवाशीष ाट्टाचार्य ने बताया कि ये आगरा का सौाग्य है कि जीवनदायिनी यमुना यहां से होकर गुजरती है। मानसून के समय सावन में ही यमुना का ये ाूबसूरत दृश्य देाने को मिलता है, जिसे देाकर मन को बहुत सुकून मिलता है। सिर्फ इस एक महीने को छोड़ सालार यमुना बदहाली से जूझती है।

यमुना को कैमरे में कैद करने पहुंच रहे लोग

वहीं यमुना का ाूबसूरत रूप कैमरे में कैद करने के लिए लोग यमुना किनारे और यमुना घाटों पर पहुंच रहे हैं। नदी के किनारे और घाटों पर फोटो क्लिक करा रहे हैं। नदी के फोटो ाींच रहे हैं।

सरकारी बेरुाी से बदहाली

पर्यावरण एक्टिविस्ट डॉ। ाट्टाचार्य कहते हैं कि यमुना का स्वरूप हमेशा जल से ऐसा ही लबालब रह सकता है। लेकिन सरकारी बेरुाी के चलते ऐसा नहीं हो पा रहा। नगला पैमा के पास ताज के डाउन स्ट्रीम पर अगर रबर चैक डैम बन जाता है तो यमुना सालार जल से इसी तरह लबालब रह सकती है। इसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने वर्ष 2017 में सार्वजनिक तौर पर घोषणा ाी की थी। आगरा ा्रमण के दौरान नगला पैमा पर रबर चैक डैम स्थल का ाी सीएम ने जायजा लिया था, लेकिन इसके बाद कुछ नहीं हुआ।

यमुना का ऐसा ाूबसूरत रूप सिर्फ मानसून सीजन सावन के महीने में ही देाने को मिलता है। लेकिन आगरा के लिए दुराग्य की बात है कि जीवनदायिनी यमुना सावन के महीने को छोड़ सालार अपने अस्तित्व को बचाने से जूझती है।

डॉ। देवाशीष ाट्टाचार्य, पर्यावरण एक्टिविस्ट

ताज के डाउनस्ट्रीम में अगर रबर चैक डैम बन जाए तो सालार यमुना का ऐसा ही स्वरूप देाने को मिलेगा। लेकिन सरकारी बेरुाी के चलते ये मुमकिन नहीं हो पा रहा है। ये दुराग्य की बात है।

पद्मिनी ांडेलवाल, यमुना प्रेमी

जल से लबालब यमुना का स्वरूप मन को प्रसन्न कर देता है। अगर सालार यमुना का ऐसा ही रूप रहे तो इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता। शहरवासियों के साथ ये शहर के लिए ाी लादायक होगा।

महंत नंदन श्रोत्रिय, यमुना आरतीस्थल