-आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की घटना से नहीं लिया जा रहा सबक

-लापरवाही से हाइवे से कभी-भी हो सकता है बड़ा हादसा

आगरा। हाइवे पर मौत बनकर खड़े वाहन कभी भी रोड से गुजरने वाले वाहनों को अपनी चपेट में ले सकते हैं। एक दिन पूर्व आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर हुई घटना में दो लोगों की मौत हो चुकी है। विभाग की अनदेखी कभी भी बड़े हादसे का कारण बन सकती है।

देहली-आगरा हाइवे पर मंगलवार को दैनिक जागरण आई नेक्सट की टीम ने रियल्टी चेक किया। जिसमें सिकंदरा और भगवान टॉकिज ओवरब्रिज के बीच आधादर्जन से अधिक भरी वाहन हाइवे पर खड़े मिले। मंगलवार सुबह छह बजे के बाद बिजीबिल्टी स्पष्ट होने पर वाहनों ने फर्राटा भरा, जबकि इससे पूर्व वाहन चालक सावधानी बरतते हुए धीरे-धीरे रोड से गुजर रहे थे।

हाइवे पर बरती जा रही लापरवाही

हाइवे पर खुले आम खड़े वाहन हादसों को दावत दे रहे हैं, सर्वप्रथम आईनेक्स्ट की टीम ने ट्रांसपोर्ट नगर में रियल्टी चेक किया, जहां उत्तर प्रदेश रोडवेज की बसें हाइवे पर खड़ी मिलीं। इससे हाइवे से फर्राटा भरने वाले वाहनों को ब्रेक लगाने के बाद धीमी गति से गुजरे। सुबह करीब आठ बजे कुछ देर बाद बसों की संख्या अधिक होने पर जाम के हालात पैदा हो गए। इसी स्थान पर एक वर्ष में ओवरब्रिज बनने के बाद आधादर्जन से अधिक दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। जिसमें कई लोगों की जान भी जा चुकी है। दिसंबर 2018 में सवारियों से भरा ऑटो बस से टकरा गया, इससे तीन की मौके पर मौत हो गई, जबकि अन्य को गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

खंदारी ओवरब्रिज पर खड़े ट्रक-बस

सिकंदरा- वाटरव‌र्क्स रोड से गुजरने वाले वाहन ओवरब्रिज पर धीमी-गति से चल रहे थे। इसका मुख्य कारण रोड पर दो स्थानों पर खड़े लोडिंग ट्रक, बस थी। इस दौरान मौके पर डयूटी कर रहे पुलिसकर्मी ने ट्रक चालक और बस चालक को वाहन हाइसे से हटाने की हिदायत दी, लेकिन वाहन चालकों का इस पर कोई असर नहीं पड़ा। सुबह करीब आठ बजे कोहरे के चलते वहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

विभाग नहीं ले रहा घटना से सबक

संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा सोमवार को लखनऊ-एक्सप्रेस-वे

पर हुई घटना से सबक नहीं लिया जा रहा है। जिसमें यात्रियों से भरी वॉल्वो बस अचानक रोड पर ट्रक के खड़े होने से अनियंत्रित हो गई और सवारियों से भरी बस खाई में जा गिरी। इससे दो की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि महिलाओं पर बच्चों सहित 28 यात्री घायल हो गए थे। इधर एक निजी कंपनी द्वारा जिसको हाइवे रख रखाब की जिम्मेदारी सौंपी गई है, उसके द्वारा अभी तक हाइवे पर खड़े वाहनों पर कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की गई।

फाग ने गूगल मेप से मिलेगी लोकेशन

सर्दियों में फाग के चलते स्मार्ट फोन में गूगल लोकेशन ओपन करने पर दस किलो मीटर दूरी की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। गूगल मेप पर दर्शाती रेड लाइन इसको इंडीकेट करती है। वाहन चालक इससे जाम की स्थिति का भी अंदाजा लगा सकते हैं।

वर्जन

देहली आगरा मार्ग पर वाहन खड़े होने की जानकारी मिली है, इसे गंभीरता से लिया जाएगा। इस संबंध में सभी ट्रैफिक कर्मियों को सूचना दी गई है, रोड पर किसी भी स्थिति में वाहन खड़े होने पर कार्यवाई की जाए।

अनंद ओझा, ट्रैफिक इंस्पेक्टर