- ताज पर टूरिस्ट्स आने से टूरिज्म इंडस्ट्री आने लगी ट्रैक पर

-विदेशी टूरिस्ट्स के सीजन में आ सकेगी तेजी

आगरा। वीकेंड लॉकडाउन खत्म होने के बाद ताजमहल पर टूरिस्ट्स की संख्या बढ़ने लगी है। इससे ठप पड़ी टूरिज्म इंडस्ट्री अब कुछ-कुछ ट्रैक पर आना शुरु हो गई है। टूरिज्म से जुड़े कारोबार में अब तेजी आना शुरु गया है। टूरिज्म व्यवसायियों का मानना है कि यदि विदेशी टूरिस्ट्स का भी आना शुरु हो जाए तो टूरिज्म के सीजन में पहले की तरह बहार आ जाएगी।

ट्रैक पर आने लगी इंडस्ट्री

सरकार के द्वारा वीकेंड खत्म करने के बाद रविवार को भी ताज खुलने लगा है। इससे वीकेंड टूरिस्ट्स की संख्या बढ़ने लगी है। रविवार को 25 हजार से अधिक टूरिस्ट्स आए थे। इसमें से कुछ टूरिस्ट्स नाइट स्टे भी कर रहे हैं। होटल स्वैस ग्रांड के जनरल मैनेजर तेजवीर सिंह बताते हैं कि अगस्त में टूरिस्ट्स की संख्या बढ़ने से कारोबार में तेजी आई है। ज्यादातर आने वाले टूरिस्ट्स सेम डे यानि सुबह आकर शाम को वापस जाने वाले हैं। लेकिन इनमें से कुछ टूरिस्ट्स नाइट स्टे कर रहे हैं। इससे कारोबार में पहले की अपेक्षा तेजी आई है। यदि विदेशी टूरिस्ट्स भी आने लगें तो आने वाला टूरिज्म का सीजन पहले की तरह अच्छा हो सकता है।

विदेशी टूरिस्ट्स से इंडस्ट्री होगी गुलजार

दो महीने तक ताजमहल बंद होने के बाद 16 जून से खोला गया। इससे टूरिज्म कारोबारियों में उत्साह आया कि ताज के खुलने से उनका रोजगार वापस चलने लगेगा। लेकिन सप्ताह में चार दिन ही ताजमहल खुलने और वीकेंड में बंदी होने तक टूरिज्म कारोबार ठंडे बस्ते में पड़ा था। लेकिन वीकेंड में ताज खुलने के बाद टूरिज्म के ग्राफ में तेजी आई है। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट राकेश चौहान ने कहा कि वीकेंड में ताज खोलना अच्छा फैसला रहा। इससे टूरिज्म की संख्या में इजाफा हुआ है। लेकिन इंडस्ट्री में कारोबारी अभी भी दो साल की कोविड की मार से उबर नहीं पाए हैं। अभी भी ज्यादातर होटल व रेस्टोरेंट बंद पड़े हैं। होटल्स लिमिटेड स्टाफ से काम चला रहे हैं। पहले जहां होटल हमेशा 80 परसेंट बुक रहते थे, अब वहां मात्र दस परसेंट ही बुकिंग हैं। टूरिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रेसिडेंट और एंपोरियम कारोबारी प्रहलाद अग्रवाल बताते हैं कि कोरोना के कारण विदेशी टूरिस्ट नहीं आ रहे हैं। ऐसे में दिल्ली, जयपुर और आसपास के लोग ही वीकेंड में छुट्टी मनाने के लिए आगरा आ रहे हैं। टूरिज्म के आने वाले सीजन को देखते हुए अब विदेशी टूरिस्ट्स को बढ़ावा देने के लिए सरकार को काम करना चाहिए।

लाखों लोगों को मिलता है रोजगार

ताजमहल से आगरा के लाखों लोगों को रोजगार मिलता है। टूरिज्म और हैंडीक्राफ्ट उद्योग आगरा के प्रमुख उद्योगों में शुमार हैं। दोनों पर करीब पांच लाख लोग आश्रित हैं। दोनों उद्योग यहां आने वाले पर्यटकों पर निर्भर करते हैं। कोरोना काल में पर्यटन और हैंडीक्राफ्ट उद्योग सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। बीते साल 188 दिन ताज बंद रहने और इस साल 60 दिनों तक ताजमहल बंद होने से टूरिज्म व्यवसाय को 500 करोड़ से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा है।

फैक्ट फाइल

-25 परसेंट टूरिज्म का कारोबार आ रहा ट्रैक पर

-05 हजार करोड़ रुपए का है पर्यटन वाíषक कारोबार

-500 छोटे-बड़े होटल हैं आगरा में

-100 से अधिक पेइंग गेस्ट हाउस हैं आगरा में

-500 से अधिक रेस्टोरेंट हैं आगरा में

-2500 करोड़ रुपए का हैं वाíषक हैंडीक्राफ्ट कारोबार

-500 एंपोरियम, शोरूम व दुकानें हैं आगरा में

-05 लाख लोगों को मिलता है टूरिज्म कारोबार से रोजगार

वर्जन

वीकेंड लॉकडाउन में ढील देने से ताज सहित अन्य स्मारकों पर टूरिस्ट्स बढ़े हैं। इससे टूरिज्म कारोबार में थोड़ा इजाफा हुआ है, लेकिन विदेशी टूरिस्ट्स आएंगे तो आने वाला सीजन ठीक हो सकता है।

-प्रहलाद अग्रवाल, प्रेसिडेंट, टूरिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन

विदेशी टूरिस्ट्स आने से ही इंडस्ट्री में बूम आएगी। रविवार को ताज खुलने से लोकल टूरिस्ट्स की संख्या बढ़ी है, लेकिन विदेशी टूरिस्ट आएंगे तो कारोबार में तेजी आएगी।

-राकेश चौहान, अध्यक्ष होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन

वीकेंड में ताज खुलने के बाद टूरिस्ट्स की संख्या में इजाफा हुआ है। इससे व्यापार में भी तेजी आई है। अभी टूरिस्ट्स का नाइट स्टे नहीं है। विदेशी टूरिस्ट्स आए तो नाइट स्टे में बढ़ोत्तरी होगी।

-तेजवीर सिंह, जीएम, होटल स्वैस ग्रांड

--------------

ताजमहल पर बढ़ रहे टूरिस्ट्स

शनिवार 19936

रविवार 26252

सोमवार 19730

मंगलवार 15819