- इस बार भी प्रोग्राम के लिए तैयार नहीं हो पाया परेड ग्राउंड

- रिपब्लिक डे प्रोग्राम भी टेंपरेरी व्यवस्था में हुआ था

- पिछले वर्ष पुलिस ग्राउंड में हुआ था इंडिपेंस डे प्रोग्राम

देहरादून

इंडिपेंस डे के लिए अब सिर्फ 4 दिन बाकी रह गये हैं। लेकिन राज्य स्तरीय समारोह परेड ग्राउंड बेहद बुरी हालत में है। परेड ग्राउंड की मौजूदा हालत बता रही है कि रिपब्लिक डे के बाद इस बार का इंडिपेंस डे समारोह भी अव्यवस्थित और टेंपरेरी व्यवस्थाओं के बीच ही आयोजित किया जाने वाला है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पिछले डेढ़ वर्ष से ज्यादा समय से परेड ग्राउंड में निर्माण कार्य चल रहे हैं। पहले 26 जनवरी तक और बाद में 15 अगस्त तक परेड ग्राउंड में सभी काम पूरे करने का आदेश दिये गये थे, लेकिन ग्राउंड न 26 जनवरी के लिए तैयार हो पाया और न ही 15 अगस्त तक तैयार हो पाने के कोई आसार हैं।

रियलिटी चेक में दिखी बदहाली

जिला प्रशासन की ओर से देहरादून स्मार्ट सिटी को 15 अगस्त से पहले परेड ग्राउंड के सभी काम पूरे करने के पिछले 7 महीनों में कई बार आदेश दिये गये हैं। अब जबकि केवल 4 दिन बाकी रह गये हैं, ग्राउंड कितना तैयार हो गया है, यह जानने के लिए दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने रियलिटी चेक किया।

कहीं कीचड़ कहीं जल भराव

परेड ग्राउंड का एक बड़ा हिस्सा अब भी पानी और कीचड़ से भरा हुआ है। अब भी कई जगह मिट्टी के ढेर लगे हुए हैं। जेसीबी मशीनों से अब भी खुदाई की जा रही है। कहीं बिजली की तारें गड्ढों से बाहर झांकती नजर आ रही हैं तो कहीं प्लास्टिक के पाइप।

पंप से पानी निकासी

ग्राउंड के चारों ओर बनाई गई नाली काम पूरा होने से पहले ही चोक हो चुकी हैं। नालियों ही नहीं ग्राउंड के आसपास बिछाई गई मल्टी यूटिलिटी डस्ट में भी पानी भरा हुआ है। अब इस पानी को निकालने के लिए पंप का सहारा लिया जा रहा है। ग्राउंड में जगह-जगह भरे पानी को निकालने के लिए फिलहाल कोई व्यवस्था नहीं है।

टेंपरेरी व्यवस्थाओं में होगा प्रोग्राम

परेड ग्राउंड को करीब डेढ़ वर्ष पहले कई तरह के निर्माण कार्यो के लिए खोद दिया गया था। पिछले वर्ष इंडिपेंडेंस डे प्रोग्राम रेसकोर्स स्थित परेड ग्राउंड में आयोजित किया गया। इस वर्ष रिपब्लिक डे तक तैयार किया जाना था, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। रिपब्लिक डे परेड की लिए ग्राउंड में कुछ टेंपरेरी व्यवस्थाएं की गई थी। इंडिपेंस डे के लिए एक बार से फिर टेंपरेरी व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

स्टेज और 100 मीटर टाइल्स

स्थाई निर्माण के तौर पर पिछले डेढ़ वर्ष से ज्यादा समय में परेड ग्राउंड में एक वीआईपी स्टेज और दून क्लब की तरफ वाले हिस्से में करीब 100 मीटर टाइल्स ही लगाई जा सकी हैं। इसके अलावा एक स्मार्ट टॉयलेट भी यहां बनाये गया है, इन तीन निर्माणों को छोड़कर ग्राउंड में सब कुछ अस्त-व्यस्त है।