- 10वीं से लेकर बीएससी तक फ‌र्स्ट क्लास में पास हुआ था एनकाउंटर में ढेर निर्दोष

- मर्चेंट नेवी ट्रे¨नग लेने के बाद ब्रिटेन जाना था, लेकिन कोरोना ने रोक दिया, तीन माह से था बाहर

आगरा: कमला नगर में मणप्पुरम गोल्ड लोन कंपनी में डकैती डालकर 19 किलोग्राम सोने के आभूषण लूटने में पुलिस मुठभेड़ में मारा गया बदमाश निर्दोष अपने नाम के अनुरूप निर्दोष ही रहता। अगर कोरोना की दूसरी लहर ने उसके पांव न थाम दिए होते। उसका अभी तक कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं मिला है। शनिवार को मुठभेड़ में मनीष के साथ ढेर किया गया निर्दोष पढ़ाई में अव्वल था। हाईस्कूल से बीएससी तक हमेशा फ‌र्स्ट क्लास में पास हुआ। वह ब्रिटेन जाने की तैयारी कर रहा था। उधर, पुलिस फरार अन्य बदमाशों की तलाश में दबिश दे रही है।

शू कंपनी में किया काम

फिरोजाबाद के थाना मटसेना के गांव दबरई के रहने वाले निर्दोष के पिता माता प्रसाद ने बताया कि वह खेती करते हैं। बीएससी में फ‌र्स्ट आने के बाद बाद उसने चेन्नई के सेंट्रल फुटवियर ट्रे¨नग इंस्टीट्यूट से फुटवियर डिजाइ¨नग में डिप्लोमा किया था। दो साल तक उसने देहरादून और नोएडा में शू कंपनी में काम किया।

मुंबई में किया मर्चेट नेवी का कोर्स

दो साल पहले वह मुंबई चला गया। वहां उसने मर्चेंट नेवी का कोर्स किया। करीब एक साल पहले उसका ब्रिटेन के लिए टूर तय हो गया था। इस साल अप्रैल में जाना था, मगर कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप के चलते नहीं जा सका। वह अब अगस्त में ब्रिटेन जाने की तैयारी कर रहा था। निर्दोष अविवाहित था, उसका छोटा भाई एक कंपनी में काम करता है। उसकी पांचों बहनों की शादी हो चुकी है।

तीन महीने पहले आया घर

पिता ने बताया कि निर्दोष करीब तीन महीने पहले गृह प्रवेश की रस्म कराने के बाद गया था, तब से नहीं आया था। फोन पर बताता था कि वह नोएडा में एक कंपनी में मार्के¨टग का काम कर रहा है। ब्रिटेन जाने के लिए रुपये जोड़ रहा है। मुठभेड़ में मारे जाने की जानकारी शनिवार रात साढ़े नौ बजे हुई। गांव में आज तक उसका किसी से कोई झगड़ा तक नहीं हुआ था। पता नहीं कैसे गैंग में शामिल हो गया। बेटे की करतूत से परिवार सदमे में हैं।

बेटे को पढ़ाने में बिक गया मकान और दुकानें

निर्दोष के पिता ने बताया कि बेटे को दसवीं में 70, इंटर में 74 और बीएससी में 62 फीसद अंक मिले थे। वह बड़ा आदमी बनना चाहता था, उसे पढ़ाने में कर्जा हो गया था। उन्होंने अपना घर और तीन दुकानें बेचकर अपना कर्जा चुकाने के साथ ही बेटियां की शादी की थी।