फतेहपुर सीकरी। सीकरी स्मारक की फोटोग्राफी करते समय 70 वर्षीय आयरिश टूरिस्ट ईवन जेराल्ड का नाली में पैर फंस गया, जिससे वह गिर कर घायल हो गए। घायल पर्यटक को उपचार के लिए सीएचसी पर चिकित्सक न मिलने पर आगरा रेफर कर दिया गया।

वाइफ के साथ आए थे सीकरी

दोपहर आयरिश पर्यटक ईवान जेराल्ड अपनी पत्नी के साथ सीकरी स्मारकों का अवलोकन कर रहे थे। अवलोकन के दौरान वे अनूप तालाब के निकट चौपड़ पर फोटोग्राफी कर वापस लौट रहे थे कि यकायक नाली में पैर फंस गया और गिर पडे़। उनकी कमर में गंभीर चोट आ गई। पर्यटक के घायल होने पर हड़कंप मच गया। आननफानन में एंबुलेंस मंगाई तथा एसआइएस जवानों ने उन्हें सीएचसी पहुंचाया दिया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें एसएन हॉस्पीटल आगरा रेफर कर दिया। पर्यटक को जब सीएचसी पर लाया गया था, तब वहां कोई चिकित्सक नहीं मिला। अन्य स्टाफ द्वारा ही प्राथमिक उपचार दिया गया।

----------

सीएचसी में सुविधाओं का अभाव

फतेहपुर सीकरी: व‌र्ल्ड हेरीटेज स्मारक नगरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सा की पर्याप्त सुविधा नहीं है। कई बार तो चिकित्सक भी नहीं मिलते। कभी आपातकालीन स्थिति में पर्यटकों को चिकित्सा सुविधा नहीं मिल पाती हैं, जबकि कई बार यहां पर आने वाले उच्चाधिकारियों से केंद्र पर चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाने की मांग की जाती रही हैं। समय-समय पर जिला व प्रदेश स्तरीय अधिकारी भी निरीक्षण करते रहे, लेकिन वर्षों से सुविधाओं का अभाव बना हुआ है।