ओवरब्रिज बनने से मेन रोड पर चल रहा है काम

खंदारी ओवरब्रिज से तेज रफ्तार से आते हैं वाहन

चालक परिचालक रोडवेज बस खड़ी कर भरते हैं सवारी

आगरा। सर्दियां शुरू हो चुकी हैं। सुबह के समय कोहरा भी छाने लगा है। ऐसे में हादसों की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। आईएसबीटी के सामने हाइवे पर इस समय ओवरब्रिज निर्माण कार्य भी चल रहा है। इसके कारण अधिकतर वाहन सर्विस रोड से ही होकर गुजर रहे हैं। लेकिन, सर्विस रोड पर रोडवेज की बसें भी खड़ी रहती हैं, जो कि सवारियों को यहां से भरती हैं। ऐसे में यहां पर हादसे की अधिक आशंका बनी हुई है। शुक्रवार सुबह कोहरे के कारण दो कार आपस में टकरा गई। गनीमत रही कि हादसा ज्यादा बड़ा नहीं था और केवल कार क्षतिग्रस्त ही हुई।

वाहनों की गति होती है तेज

खंदारी ओवरब्रिज से उतरने वाले वाहन ढलान होने के कारण तेज रफ्तार में होते हैं। लेकिन ढलान खत्म होते ही आईएसबीटी तिराहा पर ओवरब्रिज निर्माण कार्य चल रहा है। ऐसे में हाइवे की मेन लाइन इस समय काफी संकरी है। यहां से केवल बड़े वाहन ही एक-एक कर धीरे-धीरे गुजरते हैं, लेकिन कभी-कभी वो सर्विस रोड पर भी पहुंच जाते हैं। सर्विस रोड पर रोडवेज बस के चालक-परिचालक हाईवे पर बस खड़ी कर यात्रियों को बैठाते हैं। हाईवे पर एक-एक कर लाइन से कई बसें खड़ी हो जाती हैं। ऐसे में ओवर ब्रिज की ओर से गुजरने वाले वाहन तेज गति से आते हैं, जो आईएसबीटी पर खड़े वाहनों से टकराते-टकारते बचते हैं।

पूर्व में हादसों से नहीं लिया सबक

आईएसबीटी तिराहे पर हर वर्ष सर्दी में कोहरे के चलते वाहनों के आपस में टकराने की घटनाएं होती रही हैं। वर्ष 2018 में लोडिंग ऑटो में सवार पांच लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं आवास-विकास में रहने वाली महिला और उसके बच्चे की भी यहीं पर हादसे में मौत हो चुकी है। वहीं छोटे-मोटे हादसे रोजाना होते रहते हैं, लेकिन इसके बाद पुलिस और रोडवेज के अधिकारी पूर्व में हुए हादसों से सबक नहीं ले रहे हैं।

तिराहे पर खड़े रहते हैं यात्री

नेशनल हाइवे टू आईएसबीटी सíवस रोड पर अक्सर यात्री वाहनों के इंतजार में खड़े रहते हैं। इसके कारण हर समय हादसा होने का अंदेशा बना रहता है। लेकिन इस तरफ किसी भी संबंधित अधिकारी का ध्यान नहीं है। भगवान टॉकिज ओवर ब्रिज की ओर से आने वाली रोडवेज की बसें आईएसबीटी बस स्टेंड की ओर टर्न करतीं हैं, ऐसे में हाइवे तिराहे पर वाहनों के इंतजार में खड़े वाहन चालक कई बार बाल-बाल बच जाते हैं। अगर, वह सíवश रोड पर खड़े होते हैं तो देहली के लिए जाने वाली बसों के सामने यात्री आ जाते हैं। इस तरह से चौराहे पर हादसे की आशंका बनी रहती है।

आईएसबीटी पर बड़े हादसे

2018

पांच लोगों की मौत

2017

खड़ी बस में घुसा ऑटो, तीन मौत

2019

मां और बेटा सहित दो मौत

आईएसबीटी के सíवस रोड पर खड़े वाहनों को हटाने के लिए पुलिस मौके पर जाती है। इसके बाद चालक वहां से बस को हटा लेते हैं, इसके कुछ देर बाद फिर से वही पुराना तरीका अपनाया जाता है। इस संबंध में रोडवेज के अधिकारियों के साथ भी बात की जाएगी।

विनोद कुमार, प्रभारी थाना न्यू आगरा