- स्वास्थ्य विभाग ने बनाई रैपिड रेस्पॉन्स टीम

आगरा। शहर में स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से चाक चौबंद व्यवस्था करवाई जा रही है। स्वाइन फ्लू की जड़ें फैलें इससे पहले ही स्वास्थ्य विभाग ने आवश्यक कार्रवाई कर रेपिड रेस्पॉन्स टीम गठित की है और आइसोलेशन वार्ड भी स्थापित किए हैं।

24*7 कंट्रोल रूम देखेगा व्यवस्था

स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए आगरा जनपद के लिए कंट्रोल रूम 24*7 की स्थापना की गई है। यह पूरे जिले में स्वाइन फ्लू के केसों को हैंडल करने की व्यवस्था देखेगा। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। शेर सिंह और जिला एपीडेमियोजॉजिस्ट डॉ। प्रियंका के नेतृत्व में जिला रैपिड रेस्पॉन्स टीम का गठन किया गया है। इसके अलावा एसएन मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में भी लोकल रैपिड रेस्पॉन्स टीम का गठन किया गया।

रिपोर्ट पॉजिटिव आने का नहीं होगा इंतजार

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। बीएस यादव ने बताया कि संदिग्ध मरीजों का अस्पताल में आने पर तुरंत ही इलाज शुरू कर दिया जाएगा। उनका सैंपल लिया जाएगा और रिपोर्ट पॉजिटिव आने तक का इंतजार नहीं किया जाएगा। स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीजों के इलाज के लिए जिला अस्पताल और एसएन मेडिकल कॉलेज में अलग से आइसोलेशन वार्ड भी बनाए गए हैं। यह वार्ड 10 बेड के होंगे, जरूरत पड़ने पर इन्हें बढ़ाकर 20 बेड तक भी कर दिए जाएंगे।

प्राइवेट हॉस्पिटल को देनी होगी रिपोर्ट

यदि किसी प्राइवेट हॉस्पिटल या पैथोलॉजी लैब में किसी मरीज का सैंपल पॉजिटिव निकलता है तो उन्हें मुख्य चिकित्सा अधिकारी को इसकी शिकायत दर्ज करानी होगी। सीएमओ ने बताया कि भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार स्वाइन फ्लू की जांच के लिए एनसीडीसी, दिल्ली एनआईवी पुणे और केजीएनयू, लखनऊ की लैब ही मान्य होगी। स्वाइन फ्लू नियंत्रण के लिए आवश्यक सामग्री और दवाइयां भी स्टोर कर ली गई है।