- प्रदेश सरकार ने रविवार को वीकेंड लॉकडाउन खत्म करने का लिया निर्णय

आगरा। उप्र सरकार ने शुक्रवार को यूपी में रविवार की साप्ताहिक बंदी खत्म करने का फैसला लिया। इस फैसले से ताजनगरी के व्यापारियों के साथ इंडस्ट्री कारोबारियों में खुशी की लहर है। वीकेंड टूरिज्म के शुरू होने की उम्मीद जगी है। अब तक वीकेंड में स्मारकों के बंद रहने से पर्यटक नहीं आ रहे थे। पर्यटन संस्थाओं ने फैसले को सराहा है।

संडे को नहीं खुल पा रहे थे स्मारक

अब तक बाजार रविवार को बंद रहते थे। ऐसे में कारोबारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा था। लेकिन अब रविवार को भी बाजार खुल सकेंगे। इस दौरान बंद स्मारक भी अब खुल सकेंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर में सभी स्मारक 16 अप्रैल से 15 जून तक बंद रहे थे। 16 जून से स्मारक खुले थे। उप्र में शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी रहने से स्मारक नहीं खुल पा रहे थे। आगरा में पर्यटक वीकेंड (शनिवार व रविवार) को अधिक आते हैं। साप्ताहिक बंदी से वीकेंड टूरिज्म पूरी तरह ठप था। पर्यटन संस्थाएं साप्ताहिक बंदी को खत्म करने की मांग कर रही थी। पिछले सप्ताह उप्र सरकार ने साप्ताहिक बंदी को रविवार तक सीमित कर दिया था। दो माह के बाद शनिवार के दिन 14 अगस्त को स्मारक खुले थे। शुक्रवार को प्रदेश सरकार द्वारा साप्ताहिक बंदी को खत्म किए जाने पर पर्यटन कारोबारियों ने राहत मिलने की बात कही।

वर्जन

साप्ताहिक बंदी को समाप्त करने का निर्णय बहुत अच्छा है। इससे वीकेंड में पर्यटकों का आना शुरू होगा। पर्यटन कारोबार से जुड़े होटल व रेस्टोरेंट संचालकों, गाइडों, फोटोग्राफरों को राहत मिलेगी।

-राकेश चौहान, अध्यक्ष होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन

साप्ताहिक बंदी खत्म करने का स्वागत है। पाबंदियां जिस तरह धीरे-धीरे हट रही हैं, उसी तरह पर्यटन कारोबार भी धीरे-धीरे पटरी पर लौटेगा। अब इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस भी शुरू करना चाहिए।

-सुनील गुप्ता, चेयरमैन नोर्दर्न रीजन इंडियन एसोसिएशन आफ टूर आपरेटर्स

साप्ताहिक बंदी के चलते अधिक पर्यटक नहीं आ रहे थे। साप्ताहिक बंदी के खत्म होने के बाद अब वीकेंड में पर्यटकों का आना-जाना शुरू हो जाएगा। पर्यटक आएंगे तो उद्योग धीरे-धीरे पटरी पर लौटेगा।

-अवनीश शिरोमणि, महासचिव होटल एंड रेस्टोरेंट आनर्स एसोसिएशन

साप्ताहिक बंदी खत्म किए जाने से वीकेंड टूरिज्म बढ़ेगा। पर्यटकों पर आजीविका के लिए निर्भर रिक्शा चालक, टैक्सी चालक, हाकर्स, रेस्टोरेंट, होटल, एंपोरियम व हस्तशिल्पियों को राहत मिलेगी।

-दीपक दान, अध्यक्ष टूरिस्ट गाइड वेलफेयर एसोसिएशन