- क्षेत्रीय लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं पाने में हो रही तकलीफ

- हॉस्पिटल रोड स्थित लेडी लॉयल में संचालित हो रही पीएचसी

आगरा। लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा एरिया वाइज स्वास्थ्य केंद्र संचालित किए जाते हैं। लेकिन शाहगंज एरिया के लोगों को इन स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित होना पड़ रहा है। इसका कारण है कि शाहगंज-1 नगरीय स्वास्थ्य केंद्र बीते पांच से साल से क्षेत्र से लापता है। क्षेत्र की बजाय यूपीएचसी राजामंडी स्थित लेडी लॉयल अस्पताल में संचालित हो रही है।

नहीं मिल रहा भवन

राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के नोडल अधिकारी डॉ। पीके शर्मा ने बताया कि शाहगंज-1 यूपीएचसी के लिए भवन नहीं मिल पा रहा है। इस कारण हमें इसे लेडी लॉयल में संचालित करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि गाइडलाइन के हिसाब से हमें पांच कमरों की एक बिल्डिंग चाहिए, जिसमें हम पीएचसी को संचालित कर सकें। लेकिन इसके लिए शाहगंज-1 यूपीएचसी के मूल स्थान पर जगह नहीं मिल पा रही है, इसके लिए तलाश जारी है।

पहले आईडीएच हॉस्पिटल में थी संचालित

शाहगंज-1 यूपीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ। अरिज शेरवानी ने बताया कि पहले पीएचसी कोठी मीना बाजार स्थिति नगर निगम के आईडीएच हॉस्पिटल में संचालित होती थी। लेकिन अब वो बिल्डिंग टूट गई है। इस कारण लेडी लॉयल में हम यूपीएचसी को संचालित कर रहे हैं। यहीं से सारी चिकित्सा सुविधाएं क्षेत्र तक पहुंचाते हैं। क्षेत्र के लोगों को इसकी जानकारी हो इसके लिए हमने प्रचार-प्रसार भी किया है।

क्षेत्र के लोगों को परेशानी

शाहगंज निवासी जनार्दन बताते हैं कि शाहगंज-1 यूपीएचसी क्षेत्र में है ही नहीं। इस कारण हमें चिकित्सा सुविधाओं के लिए अन्य विकल्प तलाशने पड़ते हैं। उन्होंने कहा कि प्राथमिक उपचार के लिए यूपीएचसी का क्षेत्र में होना आवश्यक है, ताकि क्षेत्र के लोगों को चिकित्सा सुविधाएं मिल सकें।

स्टाफ की कमी

शाहगंज-1 पीएचसी वर्तमान स्थिति में लेडी लॉयल के एक कमरे में संचालित हो रही है। यहां पर व्यवस्थाएं भी पूरी तरह से अव्यवस्थित हैं। न तो यहां पर लेबर रूम है और न ही कोई अन्य कक्ष है। यहां पर स्टाफ की भी भारी कमी है। यहां पर न तो फार्मासिस्ट हैं और न ही लैब टेक्नीशियन है। स्टाफ नर्स की भी यहां पर कमी है। एनयूएचएम के नोडल डॉ। पीके शर्मा ने बताया कि मुझे अभी चार्ज मिला है, शाहगंज-1 यूपीएचसी में स्टाफ की कमी के बारे में जानकारी हुई है। जल्द ही इसके लिए विकल्प तलाशे जा रहे हैं।

शाहगंज-1 यूपीएचसी के लिए विभाग भवन ढूढ़ रहा है। गाइडलाइन के अनुरूप भवन मिलते ही इसे क्षेत्र में संचालित कर दिया जाएगा। स्टाफ की कमी को भी दूर किया जाएगा।

-डॉ। पीके शर्मा, नोडल, राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन

पहले शाहगंज-1 यूपीएचसी कोठी मीना बाजार स्थित आईडीएच में संचालित होती थी। लेकिन उस बिल्डिंग के टूटने के बाद इसे लेडी लॉयल में संचालित किया जा रहा है। हम यहीं से सारी चिकित्सा सुविधाएं क्षेत्र में पहुंचाते हैं।

-डॉ। अरिज शेरवानी, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, शाहगंज-1 यूपीएचसी

शाहगंज-1 पीएचसी क्षेत्र में नहीं है। इस कारण क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। लोगों को चिकित्सा सुविधाओं के लिए अन्य विकल्प तलाशने पड़ते हैं।

-जनार्दन, निवासी शाहगंज

शाहगंज-1 पीएचसी लेडी लॉयल में संचालित हो रही है। यदि कोई वहां तक जाएगा तो वह लेडी लॉयल या एसएन में ही विशेषज्ञों से सलाह ले लेगा। पीएचसी का लेडी लॉयल में संचालित करने का क्या औचित्य है।

- ब्रह्मानंद, क्षेत्रीय निवासी