आगरा: कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर में दो माह की बंदी के बाद ताजमहल समेत सभी स्मारक 16 जून को खोले गए थे। उप्र में दो दिन की साप्ताहिक बंदी लागू होने से स्मारक शनिवार व रविवार को बंद चल रहे थे। उप्र सरकार द्वारा साप्ताहिक बंदी को रविवार तक सीमित किए जाने से शनिवार के दिन करीब चार माह (120 दिन) बाद स्मारक खुलेंगे। अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ। वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि प्रदेश में साप्ताहिक बंदी के चलते ही स्मारक शनिवार व रविवार को बंद रहते थे। अब शनिवार को सभी स्मारक खोले जाएंगे।

शनिवार व रविवार की साप्ताहिक बंदी से रेस्टोरेंट नहीं चल पा रहे हैं। रविवार की साप्ताहिक बंदी भी खत्म की जाए, जिससे वीकेंड टूरिज्म की शुरुआत होगी।

तेजवीर सिंह, होटल संचालक

सरकार ने शनिवार की साप्ताहिक बंदी खत्म की है। रविवार की साप्ताहिक बंदी को भी खत्म किया जाए, जिससे वीकेंड टूरिज्म की शुरुआत हो सके।

राकेश चौहान, अध्यक्ष होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन

शनिवार को स्मारक खुलने से पर्यटन उद्योग को अधिक राहत नहीं मिलनी है। इंटरनेशनल लाइट और टूरिस्ट वीजा सर्विस शुरू किए बगैर स्थिति में सुधार नहीं होगा।

राजीव सिंह ठाकुर, गाइड

एएसआई ने फोटोग्राफरों के छह-छह घंटे के स्लाट तय कर रखे हैं। एक दिन छोड़कर नंबर आता है। इससे सभी को काम नहीं मिलता। रविवार को भी स्मारक खोले जाएं।

सर्वोत्तम सिंह, अध्यक्ष पुरातत्व स्मारक फोटोग्राफर एसोसिएशन