-डीवीवीएनएल के मुख्यालय में महिलाओं को दिया गया प्रशिक्षण

आगरा: घरों में कढ़ाई-बुनाई करने वाली महिलाएं अब घर-घर पहुंचकर उपभोक्ताओं के मीटर की री¨डग लेंगी और वहीं मशीन से बिल निकालकर उपभोक्ताओं को देंगी। इसके लिए दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (डीवीवीएनएल) मुख्यालय में शुक्रवार को महिलाओं को प्रशिक्षण दिया है।

महिलाओं को मिलेगी आजीविका

जनपद के सात ब्लाकों में स्वयं सहायता समूह से जुड़ी (सखियां) महिलाएं अभी तक उपभोक्ताओं का बिल जमा करने का काम कर रही थीं। अब दूसरे चरण में 135 महिलाओं को मीटर से री¨डग लेने के लिए भी प्रशिक्षण दिया गया है। शुक्रवार को अधीक्षण अभियंता जेपी वर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन और विद्युत विभाग के बीच अनुबंध हुआ है। इसके पहले चरण में महिलाएं बिल जमा करती थीं। अब दूसरे चरण में उपभोक्ताओं के मीटरों की री¨डग दर्ज करेंगी। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक सुनील त्रिपाठी ने बताया कि इसके लिए महिलाओं को प्रति दो हजार रुपए के बिल पर बीस रुपए और इससे ज्यादा धनराशि का बिल जमा करने पर एक फीसद धनराशि दी जाएगी। डीवीवीएनएल की प्रबंध निदेशक (एमडी) सौम्या अग्रवाल और मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) जे। रीभा ने महिलाओं को आगे बढ़ने के गुर सिखाए।

बिल डाउनलो¨डग व प्रोब की मदद

सिकंदरा उपखंड अधिकारी राजकुमार ने बताया कि महिलाओं के मोबाइल में बिल डाउनलो¨डग एप डाउनलोड कराया गया है। मोबाइल में प्रोब (तार युक्त उपकरण, जो मीटर पर चिपकाया जाता है) के माध्यम से मीटर की री¨डग दर्ज करेंगी।