आगरा: उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव का कहना है कि दिसंबर 2023 में आगरा मेट्रो का संचालन शुरू होगा। मेट्रो ताज पूर्वी गेट स्टेशन से जामा मस्जिद स्टेशन तक चलेगी। छह किमी लंबे ट्रैक में तीन किमी एलीवेटेड ट्रैक और तीन किमी अंडरग्राउंड ट्रैक होगा। पूर्व में दिसंबर 2022 तक मेट्रो के संचालन का लक्ष्य रखा गया था।

दो माह में आएगा मेट्रो का लुक

फतेहाबाद रोड स्थित एक होटल में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि ताज पूर्वी गेट, बसई और फतेहाबाद रोड स्टेशन का निर्माण चल रहा है। ढाई माह के भीतर ताजमहल, आगरा किला और जामा मस्जिद स्टेशन का टेंडर होगा। दो माह के भीतर मेट्रो का लुक आ जाएगा। स्टेशनों के निर्माण में ग्लास का सबसे अधिक प्रयोग होगा। जालीदार नुमा गेट होंगे। वहीं इससे पूर्व प्रबंध निदेशक ने निर्माणाधीन तीन स्टेशनों का निरीक्षण किया। पीएसी ग्राउंड में बन रहे डिपो के प्रगति की रिपोर्ट ली। कमिश्नर अमित गुप्ता के साथ बैठक की। उन्होंने बताया कि कमिश्नरी परिसर की एक हेक्टेअर जमीन का अधिग्रहण होगा। निदेशक, सिविल संजय मिश्रा, परियोजना प्रबंधक अर¨वद कुमार आदि इस दौरान मौजूद थे।

आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट एक नजर में

-8379 करोड़ रुपये से 30 किमी लंबा मेट्रो ट्रैक बनेगा

-सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट तक पहला कारिडोर 14 किमी लंबा होगा

-आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से का¨लदी विहार तक दूसरा कारिडोर 16 किमी लंबा होगा

-साढ़े 22 किमी एलीवेटेड और साढ़े सात किमी लंबा अंडरग्राउंड ट्रैक होगा

-272 करोड़ रुपये से ताज पूर्वी गेट, बसई और फतेहाबाद रोड स्टेशन बनेंगे

-112 करोड़ रुपये से पीएसी ग्राउंड में मेट्रो का पहला डिपो बन रहा है

-बमरौली कटारा में मेट्रो का का¨स्टग यार्ड होगा

---

आगरा मेट्रो परियोजना का संचालन दिसंबर 2023 से आरंभ हो जाएगा। पहले चरण में मेट्रो ताज पूर्वी गेट स्टेशन से जामा मस्जिद स्टेशन तक चलेगी। छह किमी लंबे ट्रैक में तीन किमी एलीवेटेड ट्रैक और तीन किमी अंडरग्राउंड ट्रैक होगा। निर्माण कार्य के दौरान सुरक्षा मानकों के प्रयोग के निर्देश दिए गए हैं। निरीक्षण कर संबंधित को दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

-कुमार केशव, प्रबंध निदेशक, यूपीएमआरसी