-वीसी कार्यालय में बने कंट्रोल रूम से कनेक्ट किए गए एग्जाम सेंटर

-जिले में गठित फ्लाइंग स्क्वॉयड भी करेंगे छापामार कार्यवाही

आगरा। डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवíसटी में फाइनल ईयर के एग्जाम शुक्रवार से शुरू हो चुके हैं। एग्जाम में कोविड-19 से निपटने के लिए केंद्र व्यवस्थापकों द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं एग्जाम में गुणवत्ता बनाए रखने के लिए निगरानी रखी जा रही है। ऐसे में कुलपति द्वारा परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण भी किया जा रहा है। वहीं कुलपति कार्यालय पर बनाए गए कंट्रोल रूम से सभी परीक्षा केंद्रों को कनेक्ट किया गया है और निगरानी रखी जा रही है।

ऑपरेटर रूम में कर्मचारी नियुक्त

कुलपति कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। यहां से जिले के बाहर बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर निगरानी रखने का कार्य कुलपति के निर्देशन में किया जा रहा है। मुख्य परीक्षा को गुणवत्ता परख बनाने के लिए कुलपति प्रो। अशोक मित्तल द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। वीसी कार्यालय में परीक्षा की निगरानी के लिए ऑपरेटर रूम पर प्रोफेसर लवकुश मिश्रा के साथ अन्य कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। जिले के सभी परीक्षा केन्द्रों को कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया गया है। जहां एग्जाम हॉल में निगरानी रखने का कार्य चल रहा है।

सचल दल की आठ टीमें बनीं

फाइनल एग्जाम में यूनिवíसटी द्वारा आठ फलाइंग स्क्वॉयड का गठन किया गया है, जो अलग-अलग जिले में निगरानी रखने का कार्य कर रहे हैं। एग्जाम कंट्रोलर राजीव कुमार ने बताया कि फ्लाइंग स्क्वॉयड की संख्या परीक्षाíथयों के अनुसार बदलती रहेगी। जिस दिन परीक्षाíथयों का संख्या कम रहेगी उस दिन फ्लाइंग स्क्वॉयड की भी संख्या घटाई जाएगी। इससे परीक्षा की गुणवत्ता कायम रह सकेगी।

नहीं चलेगा सर्वर डाउन का बहाना

ऐसे महाविद्यालय जो एग्जाम केंद्र बनाए गए हैं, लेकिन कंट्रोल रूम की स्क्रीन में दिखाई नहीं दे रहे हैं, वह अक्सर सर्वर डाउन होने या लाइट की व्यवस्था नहीं होने का बहाना बनाते थे। लेकिन, इस बार कुलपति द्वारा इस संबंध में सख्त निर्देश जारी किए गए हैं। ऐसे महाविद्यालयों से जवाब तलब किया जाएगा जो कंट्रोल रूम से लगातार कनेक्ट नहीं हो रहे हैं। ऐसे में महाविद्यालय पूर्व में नकल में लिप्त पाए गए थे, जिसके चलते ऐसे महाविद्यालयों पर विशेष निगरानी में रहेंगे।

वर्जन

शासनादेश पर फाइनल ईयर की मुख्य परीक्षा कराई जा रहीं हैं। ऐसे में परीक्षा की गुणवत्ता के लिए आठ फ्लाइंग स्क्वॉयड का गठन किया गया है। वहीं अन्य जिलों में निगरानी के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। वीसी कार्यालय से ऑपरेट किया जा रहा है। जिससे परीक्षा के दौरान स्टूडेंटस की हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके।

राजीव कुमार, एग्जाम कंट्रोलर

शनिवार को एग्जाम में उपस्थिति

-पहली पाली में

1474 छात्र, 2156 छात्राएं

-दूसरी पाली में

12585 छात्र, 8002 छात्राएं

-तीसरी पाली में

750 छात्र, 2243 छात्राएं

-कुल 27640 परीक्षार्थी एग्जाम में बैठे