-ताजमहल देखने आने वाले पर्यटक करते रहे शिकायत

-बादल छाने पर टिकट स्कैनिंग में भी हुई परेशानी

आगरा: कोरोना काल में स्मारकों पर केवल ऑनलाइन टिकट की व्यवस्था से शनिवार को पर्यटक परेशान हुए। सर्वर ठप होने से देशभर में किसी भी स्मारक की टिकट एक घंटे तक बुक नहीं हो पाईं। परेशान पर्यटक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) और उप्र पर्यटन विभाग में शिकायतें करते रहे। सर्वर सही होने के बाद ही उनकी परेशानी दूर हो सकी।

एएसआइ ने स्मारकों पर कोविड काल में स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर के अनुसार केवल ऑनलाइन टिकट की बुकिंग की व्यवस्था कर रखी है। विभाग की वेबसाइट और स्मारकों पर क्यूआर कोड स्कैन कर पर्यटक टिकट बुक कर सकते हैं। ऑनलाइन टिकट बुकिंग में स्मारकों में पिछले कुछ दिनों से नेटवर्क की समस्या से दिक्कत आ रही है। पर्यटकों के एकाउंट से रकम कट जा रही है और उन्हें टिकट नहीं मिल रही है। शनिवार दोपहर करीब 12 बजे सर्वर ठप हो गया। वेबसाइट औ क्यूआर कोड से टिकट बुक नहीं हो पाईं। नोएडा के संगकृत्यायन खान, हिमाचल प्रदेश के ऊना के जसबीर सिंह और दिल्ली के अनंत ने पर्यटन विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय में फोन कर टिकट बुक नहीं होने की शिकायत की। अपने परिवार के साथ ताज देखने पहुंचे दिल्ली के काíतक त्रिपाठी ने भी शिकायत की। इसके बाद पर्यटन विभाग द्वारा एएसआइ को समस्या से अवगत कराया गया। एएसआइ ने समस्या से दिल्ली मुख्यालय को अवगत कराने के साथ सर्वर का काम देखने वाली कंपनी से संपर्क साधा। करीब एक घंटे बाद सर्वर सही होने पर टिकट बुक होना शुरू हुआ। दोपहर तीन बजे के करीब बादल होने पर टर्न स्टाइल गेटों पर मोबाइल से टिकट स्कैनिंग में दिक्कत आई, जिससे पर्यटक परेशान हुए।

-------

सर्वर ठप होने से देशभर में समस्या हुई थी। करीब 22-23 मिनट तक समस्या रही थी। इससे तत्काल सर्वर मेंटीनेंस देखने वाली कंपनी को अवगत कराया गया, जिसके बाद सर्वर ठीक हो गया था।

-वसंत कुमार स्वर्णकार, अधीक्षण पुरातत्वविद

पर्यटकों की एकाउंट से रकम कटने और टिकट बुक नहीं होने की शिकायतें निरंतर आ रही हैं। एएसआइ को इससे अवगत करा दिया गया है। पर्यटकों की रकम 72 घंटे में उनके खाते में रिफंड हो जाएगी।

-अमित, उपनिदेशक उप्र पर्यटन