- कोरोनावायरस के डर से मेडिकल स्टोर पर मास्क लेने के लिए पहुंच रहे कस्टमर

- स्टॉक हो चुका है खत्म, जहां मिल भी रहा है तो कई गुना अधिक कीमत पर

आगरा। ताजनगरी में कोरोनावायरस की दस्तक के साथ ही मास्क के लिए मेडिकल स्टोर और सर्जिकल की दुकानों पर कस्टमर का पहुंचना शुरू हो गया। यहां सबसे अधिक डिमांड एन-95 की थी, लेकिन इस मास्क का दुकान अधिकतर स्टॉक पर खत्म हो चुका था। जहां ये मास्क मिल भी रहा है, तो तय कीमत से कई गुना ज्यादा पर मिल रहा है।

बढ़ रही एन-95 की डिमांड

सर्जिकल प्रोडक्ट के कारोबारी मनी आनंद बताते हैं कि इंडिया में कोरोनावायरस की आहट के साथ ही एन-95 की सेल में तेजी आ गई थी। आगरा में सस्पेक्टेड केस सामने आते ही माल की शॉर्टेज सामने आने लगी। मौजूदा स्थिति ये है कि कई दिनों पहले से माल के लिए ऑर्डर दिया हुआ है, लेकिन माल नहीं मिल पा रहा है। वहीं, दुकान पर एन-95 मास्क लेने के लिए आने वाले कस्टमर की संख्या लगातार बढ़ रही है।

ब्लैक में किया जा रहा सेल!

एन-95 मास्क की कीमत करीब 60 रुपये है। लेकिन, माल की शॉर्टेज के चलते इसकी कीमत में लगातार इजाफा हुआ है। मौजूदा समय में एक मास्क की कीमत करीब 250 रुपये तक पहुंच चुकी है।

थ्री लेयर मास्क ही है कारगर

धूल और धुआं रोकने के लिए थ्री लेयर वाला सर्जिकल मास्क या फिर उससे प्रभावी एन-95 मास्क ही कारगर साबित होगा। कपड़े का बना या फिर बाइक ड्राइव करने के दौरान इस्तेमाल किया जाने वाला मास्क फायदेमंद साबित नहीं होगा। डॉक्टर थ्री लेयर सर्जिकल या फिर एन-95 मास्क की ही सलाह देते हैं। इन मास्क से धूल-धुएं के कण रुक जाते हैं। 24 घंटे प्रयोग करने के बाद मास्क बेकार हो जाता है।

एन-95 मास्क

-एन-95 मास्क अधिकतर बर्ड फ्लू, स्वाइन फ्लू आदि डिजीज होने पर इस्तेमाल किया जाता है। इसे काफी हद तक डॉक्टर बेहतर मानते हैं। बैक्टीरिया रोकने में बेहतर रिजल्ट एन-95 का देखने को मिलता है। इसमें बैक्टीरिया और छोटे कण भी मास्क की लेयर को क्रॉस नहीं कर पाते हैं।

इस तरह करें यूज

मास्क आपके मुंह और नाक के आसपास अच्छी तरह से फिट होना चाहिए। हवा के जाने के लिए जगह नहीं हो। मास्क को सारा दिन पहने रखें और बार-बार न छुएं। मास्क पर इस एन95 और एफएफपी 2 जैसी रेटिंग होनी चाहिए।

---

एन-95 मास्क का स्टॉक ही नहीं है। कस्टमर आ रहे हैं, लेकिन माल न होने के चलते उन्हें मायूस होकर लौटना पड़ रहा है।

राहुल जैन, जैन सर्जिकल

इलाज से अच्छा है बचाव

इलाज से अच्छा होता है बचाव। कोशिश करनी चाहिए कि हम प्रिवेंशन बरतें, जिससे इलाज की नौबत ही न आए। किसी भी तरह के वायरस को रोकने में मास्क मददगार साबित तो होते ही हैं। एन-95 मास्क की क्वालिटी बेस्ट होती है। अगर ये मास्क अवेलेबल नहीं है तो अन्य दूसरा थ्री लेयर मास्क यूज करें। वह भी काफी हद तक बचाव में मददगार होगा। इसके अलावा प्रिवेंशन के लिए लोगों को सबसे अधिक ध्यान इम्युनिटी बूस्ट करने की ओर देना चाहिए। इसके लिए अच्छी डाइट लेना जरूरी है।

डॉ। वीके सोनकर, एसोसिएट प्रोफेसर, एसएन मेडिकल कॉलेज