- नौ दिन सराफा और आटोमोबाइल सेक्टर में खूब रही रौनक

- दिवाली को लेकर कारोबारियों को बढ़ी उम्मीद

आगरा। कोविड-19 के चलते बाजार में नवरात्र से पहले मंदी का माहौल था। लेकिन, नवरात्र में नौ दिन में बाजार ने अपनी पूरी रफ्तार पकड़ ली। लोगों ने दिल खोलकर खरीदारी की। शहर में नौ दिन में 500 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है। इससे व्यापारियों में आने वाले फेस्टिव सीजन के लिए उम्मीदें बढ़ गई हैं कि आगे कारोबार और अच्छा होगा।

कोरोना ने बढ़ा दी सराफा बाजार की चमक

सराफा बाजार के लिए नौ दिन चमक लेकर आए। नवरात्र से पहले सराफा कारोबारियों को जो उम्मीद थी, उससे दोगुना कारोबार हुआ है। कोरोना के चलते शादियों का बजट कम हुआ है। शादी के खर्च में कटौती से सराफा बाजार को लाभ हुआ है। लोग उस रकम को जेवरात खरीदने में लगा रहे हैं। इस बार नवरात्र में डायमंड ज्वैलरी की अधिक बिक्री हुई है। कक्कड़ ज्वैलर्स के परम कक्कड़ ने बताया कि लोगों ने करवा चौथ और दीवाली के लिए डायमंड ज्वैलरी की अच्छी खरीदारी की है। अनुमान के मुताबिक सराफा बाजार में 200 करोड़ का कारोबार हुआ है। दीवाली पर इससे अधिक कारोबार की उम्मीद है।

5000 हजार वाहन बिके

नवरात्र में ऑटोमोबाइल सेक्टर भी फुल स्पीड में दौड़ा। नौ दिन में करीब 2200 चार पहिया वाहनों की बिक्री हुई है। इस बार बड़े सेगमेंट की गाडि़यों की भी बंपर बिक्री हुई है। इसी तरह दो पहिया वाहन की बिक्री भी अच्छी रही। जिले में करीब 2800 दो पहिया वाहनों की बिक्री हुई है। ऑटो मोबाइल सेक्टर के लिए नवरात्र करीब 200 करोड़ का कारोबार देकर गया है। ऑटो मोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के संस्थापक मयंक बंसल का कहना है कि नवरात्र में ऑटो मोबाइल सेक्टर में अच्छा रिस्पॉन्स रहा। धनतेरस पर बाजार में और कारोबार बढ़ने की संभावना है।

इलेक्ट्रॉनिक बाजार में भी तेजी

ऑनलाइन कंपनियों की सेल के बाद भी इस बार रिटेल इलेक्ट्रॉनिक बाजार में त्योहार में खूब तेजी देखने को मिली है। नवरात्र इलेक्ट्रॉनिक बाजार को संजीवनी देकर गया है। लॉकडाउन में जो नुकसान हुआ था, उसकी अधिकांश भरपाई इन नौ दिन में हो गई है। नवरात्र में सबसे ज्यादा एलईडी की बिक्री हुई। फ्रिज, वाशिंग मशीन भी बिकीं। डिजीटल व‌र्ल्ड के डायरेक्टर गौरव गर्ग ने बताया कि नवरात्र में अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। लोगों ने ऑनलाइन की बजाय रिटेल बाजार से ज्यादा खरीदारी की। अनुमान के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक ट्रेड में 50 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है।

रेडीमेड सेक्टर भी गर्म

नवरात्र में रेडीमेड गारमेंट का बाजार भी गर्म रहा। लोगों ने शादी और त्योहार के लिए खरीदारी की। कोरोना संक्रमण काल में गारमेंट सेक्टर बुरी तरह प्रभावित था, लेकिन नौ दिन में बाजार को फिर से जान मिली है। नौ दिन में करीब 30 करोड़ का कारोबार हुआ है। डिंपल कलेक्शन के विशाल अग्रवाल का कहना है कि नवरात्र में गारमेंट सेक्टर में बूम आया है। वहीं, इसके अलावा किराना बाजार में भी अच्छी खरीदारी हुई। करीब 20 करोड़ का कारोबार हुआ है।