- लर्निग लाइसेंस का स्लॉट बढ़ाकर किया 100, इनमें से 50 स्लॉट नए आवेदन के लिए

- 50 आवेदन लिए जाएंगे बैकलॉग से, आज से शुरू होगी नई व्यवस्था

देहरादून:

अब नए लर्निग लाइसेंस के आवेदकों को आरटीओ में अपॉइंटमेंट लेकर जाने की शर्त से छूट दे दी है। एक दिन पहले ही आरटीओ दिनेश चंद्र पठोई ने लर्निग लाइसेंस के स्लाट 75 से बढ़ाकर सौ करने का फैसला किया था। इनमें 50 स्लॉट नए आवेदन करने वालों के लिए हैं, जबकि शेष 50 पुराने बैकलॉग के हैं। बैकलाग उन आवेदकों का है, जिन्होंने कोरोना काल में आवेदन किया था, लेकिन कार्यालय बंद हो जाने के कारण उन्हें टेस्ट के लिए नहीं बुलाया जा सका। आरटीओ ने बताया कि चूंकि बैकलाग अभी काफी शेष है, लिहाजा पुराने आवेदकों को अपॉइंटमेंट लेकर ही टेस्ट देने आना पड़ेगा।

22 अप्रैल से बंद थी प्रक्रिया

कोरोना की दूसरी लहर चरम पर होने पर 22 अप्रैल को देहरादून आरटीओ कार्यालय को जनता के लिए बंद कर दिया गया था। दो महीने बाद 25 जून से सीमित आवेदनों के साथ कार्य शुरू किया गया था। ड्राइविंग लाइसेंस व वाहन पंजीकरण से लेकर वाहन ट्रांसफर, टैक्स जमा करने, चालान छुड़ाने व परमिट आदि कार्यो के लिए रोज केवल 25 व्यक्तियों को ही प्रवेश करने की अनुमति दी गई थी। हर कार्य के लिए एक दिन में सिर्फ 25 आवेदन स्वीकार किए जा रहे थे। सभी व्यक्तियों के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की अनिवार्यता लागू थी। ऐसे में रोजाना सैकड़ों लोग सुबह-सवेरे अपॉइंटमेंट लेने को लेकर आनलाइन बैठे रहते थे व दो-दो हफ्ते बाद के अपाइंटमेंट मिल रहे थे। कोरोना संक्रमण कम होने पर गत नौ जुलाई को अपॉइंटमेंट की शर्त खत्म करने समेत सीमित कार्य की शर्त भी हटा दी गई थी।

आज से लागू होगी व्यवस्था

हालांकि, ड्राइविंग लाइसेंस के मामले में सीमित संख्या व अपॉइंटमेंट की शर्त पहले की तरह यथावत रखी गई थी। शुरुआत में 50 लर्निग लाइसेंस बैकलॉग के बनाए जा रहे थे, जिन्हें तीन हफ्ते पहले बढ़ाकर 75 कर दिया गया था। आरटीओ ने 25 स्लॉट नए आवेदकों के लिए खोले थे। अभी तक सभी आवेदकों को अपॉइंटमेंट लेकर आना पड़ रहा था। बुधवार को आरटीओ ने नए आवेदक के स्लाट बढ़ाकर 50 कर दिए थे। अब गुरुवार को नए आवेदकों को एक और राहत देते हुए अपॉइंटमेंट की शर्त भी खत्म कर दी गई। नई व्यवस्था शुक्रवार से लागू मानी जाएगी।

------------------

लागातार परमानेंट व लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस के स्लॉट बढ़ाने की डिमांड की जा रही थी। इसके साथ ही सीएम पोर्टल पर भी आवेदन की संख्या और न्यू लर्निग लाइसेंस भी शुरू करने के लिए संदेश मिल रहे थे। जिसे देखते हुए न्यू लर्निग डीएल के आवेदन शुरू किए जा रहे हैं।

- दिनेश चन्द्र पठोई, आरटीओ (प्रशासन)

आरटीओ ने डाक टिकट के लिए मांगे 6 लाख

आरटीओ ने टैक्स जमा करने वाले कॉमर्शियल व्हीकल संचालकों को नोटिस भेजने के लिए डाक टिकट के लिए बजट न होने के कारण विभाग से बजट मांगा है। आरटीओ ने 6 लाख रुपये का बजट विभाग से मांगा। आरटीओ दिनेश पठोई के अनुसार ऋषिकेश, विकासनगर, हरिद्वार, रुड़की, उत्तरकाशी, टिहरी के कॉमर्शियल व्हीकल संचालकों के 2 साल से टैक्स जमा न कराये जाने पर नोटिस भेजने के लिए डाक टिकट चाहिए होते है। जो पोस्ट से जाता है। इन नोटिस पोस्ट के जरिए भेजने के लिए हजारों डाक टिकट की जरूरत पड़ेगी। जिसे देखते हुए आरटीओ ने यह बजट विभाग से मांगा है।