- सोशल डिस्टेंसिंग की जा रही फॉलो

- फिलहाल 45 परसेंट बच्चे ही पहुंच रहे स्कूल

देहरादून

कोरोना संक्रमण के डर के बीच बच्चे स्कूल जाने लगे हैं। ऐसे में पैरेंटस की टेंशन भी बढ़ गई कि बच्चों को स्कूल भेजना कितना सुरक्षित हो सकता है। इसके साथ ही स्कूलों ने भी स्टूडेंट्स को कोरोना महामारी से बचाने के लिए भी तैयारियां की हैं। केवल स्कूल में स्टूडेंट्स के सेनेटाइजेशन के लिए ही नहीं बच्चों के स्कूल में एंट्री से पहले व छुट्टी के बाद भी सेनेटाइजेशन की व्यवस्था की जा रही है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने जब इन स्कूलों की व्यवस्था की जांच की तो व्यवस्थाएं दुरुस्त पाई गईं।

------------------------

क्लासरूम हर बार सेनेटाइज

क्लेमेंट टाउन स्थित वी-शार्प दून एकेडमी के एंट्री गेट पर ही सेनेटाइजेशन की व्यवस्था मिली। बच्चों को कतारों में खड़ा कर स्कूल भेजा जा रहा था। स्कूल की प्रिसिंपल आसिफ खान ने बताया कि स्टूडेंट्स के सेनेटाइजेशन के साथ ही क्लासरूम, असेम्बली हॉल लैब को नियमित सेनेटाइज करने की व्यवस्था की गई है। जिससे किसी प्रकार का कोई संक्रमण न हो सके। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को भी असेंबली में कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेसिंग का भी पालन करवाया जा रहा है। असेंबली में बच्चों को सोशल डिस्टेसिंग के साथ खड़े रहने के निर्देश दिए गए हैं।

दो बच्चों को भेजा घर

वी शार्प दून एकेडमी के प्रिंसिपल के अनुसार शुरुआत में दो बच्चों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई थी। इस दौरान दो बच्चों के ट्रेम्प्रेचर ज्यादा होने पर उन बच्चों को घर वापस भेजा गया। इसके साथ ही हर बच्चे के पैरेन्ट्स की परमिशन लेटर के बिना एंट्री नहीं मिली।

-------------------------

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाए गोले

पटेलनगर स्थित जीआरडी एकेडमी में एंट्री गेट पर सेनेटाइजेशन की व्यवस्था की गई है। स्कूल के गेट पर ही गोला बनाया गया है। उस गोले में ही लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए खड़े होने की व्यवस्था की गई है। इसकी मॉनिटरिंग के लिए गार्ड के साथ ही एक स्टाफ को भी लगाया गया है। जिससे नियमों का पालन कराया जा सके। स्कूल के प्रिंसिपल सरदार परमप्रीत सिंह ने बताया कि स्कूल में लगातार सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया जा रहा है। असेंबली के बाद क्लासरूम में प्रवेश के समय भी स्टूडेंटस के हाथों को सेनेटाइज किया जा रहा है।

समय से 15 मिनट पहुंचने के निर्देश

जीआरडी एकेडमी के प्रिंसिपल के अनुसार स्कूल में निर्धारित समय से 15 मिनट पहले स्कूल पहुंचने के लिए निर्देशित किया गया है। जिससे सभी बच्चों की गेट के बाहर ही थर्मल स्क्रीनिंग की जा सके। इसके बाद असेम्बली में भी सोशल डिस्टेंसिंग से खड़े होने के बाद असेम्बली शुरू हो सके।

--------------

लम्बे समय बाद जब स्कूल खुले तो बच्चों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। इसे देखते हुए कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने के साथ ही बच्चों की पढ़ाई में संतुलन बनाने का प्रयास किया जा रहा है। -: परमजीत सिंह, प्रिसिंपल जीआरडी एकेडमी पटेलनगर

स्कूल खुलने के बाद से ही स्कूल के एंट्री गेट में सेनेटाइजेशन के अलावा थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। क्लासरूम में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए पहले ही चेयर में गैप कर दिया गया है। जिससे क्लासरूम में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है।

-आसिफ खान, प्रिंसिपल, वी शार्प दून एकेडमी क्लेमेंट टाउन