- कोरोना काल में एडीए ने गुरुवार को की शुरुआत

- टिकट पर ¨प्रट क्यूआर कोड को कर्मचारी करेंगे स्कैन

आगरा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित स्मारकों पर एडीए द्वारा लागू पथकर की टिकट भी पर्यटक अब ऑनलाइन बुक कर सकेंगे। एडीए ने गुरुवार को ऑनलाइन टिकट व्यवस्था का शुभारंभ किया। टिकट पर क्यूआर कोड ¨प्रट होगा, जिसे स्मारकों पर तैनात एडीए के कर्मचारी अपने स्मार्ट फोन से स्कैन करेंगे।

सिर्फ आगरा में व्यवस्था

आगरा देश का एकमात्र शहर है, जहां पर्यटकों को स्मारक देखने के लिए एएसआई के प्रवेश शुल्क के अलावा एडीए द्वारा वसूला जाने वाला पथकर चुकाना होता है। ताजमहल की टिकट में तो पथकर शामिल है, लेकिन अन्य स्मारकों पर ऐसी व्यवस्था नहीं है। वहां एडीए द्वारा अलग से टिकट बेचा जाता है। पिछले वर्ष कोरोना काल में गृह व स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार एएसआई ने केवल ऑनलाइन टिकट बु¨कग की थी। सिस्टम के अभाव में एडीए ऐसा नहीं कर सका था। एएसआई ने एडीए को पथकर की ऑनलाइन टिकट बु¨कग की व्यवस्था करने को कहा था। गुरुवार को एडीए उपाध्यक्ष डॉ। राजेंद्र पैंसिया ने पथकर की ई-टिकट प्रणाली का शुभारंभ किया। उन्होंने स्वयं टिकट बुक की और ऑनलाइन पेमेंट किया। टिकट पर परिवार के मुखिया का नाम, मोबाइल नंबर, शहर, आइडी प्रूफ और उसका नंबर अंकित होगा। एक बार उपयोग होने के बाद और निर्धारित तिथि से पूर्व टिकट उपयोग में नहीं लाया जा सकेगा।

वर्जन

एडीए की वेबसाइट से पथकर की टिकट बुक की जा सकती है। एचडीएफसी बैंक ने इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया है। स्टाफ को ट्रे¨नग दी जा रही है।

डॉ। राजेंद्र पैंसिया, एडीए उपाध्यक्ष

यह है वेबसाइट : www.eticketAGRA.in

इन स्मारकों पर लागू है पथकर

स्मारक, भारतीय, विदेशी

ताजमहल, 10, 500

आगरा किला, 10, 50

फतेहपुर सीकरी, 10, 10

सिकंदरा, 5, 10

एत्माद्दौला, 5, 10

नोट: विदेशी पर्यटकों के पास ताजमहल का सेम डे का टिकट होने पर अन्य स्मारकों पर पथकर नहीं लिया जाता है।