-परिषदीय स्कूलों के अधिकतर बच्चों पर नहीं स्मार्टफोन

-बेसिक शिक्षाधिकारी ने शुरू कराई पढ़ाई की अनूठी पहल

आगरा। परिषदीय स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई कराने के आदेश जारी किए गए हैं। लेकिन, कहीं स्लो इंटरनेट स्पीड के चलते कनेक्टिविटी की दिक्कत तो किसी के पास स्मार्टफोन नहीं होने से स्टूडेंट्स की प्रॉपर पढ़ाई नहीं हो पा रही है। जबकि शिक्षा विभाग की ओर से जुलाई में नया सेशन स्टार्ट करने पर विचार किया जा रहा है। ऐसे में विभाग द्वारा अब नई पहल की गई है। इसके लिए रेडियो का सहारा लिया जाएगा।

लॉकडाउन में पढा़ई का अनूठा प्रयास

लॉकडाउन में स्टूडेंट्स की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए एक अनूठा प्रयास किया गया है। इसके तहत अब रेडियो के माध्यम से पढ़ाई कराई जाएगी। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी राजीव कुमार यादव ने किसी भी हालात में बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में सभी खंड शिक्षाधिकारियों को इसके बारे में जानकारी दी गई है कि वह अपने ब्लॉकों में रेडियो से पढ़ाई को को-ऑíडनेट करें।

ऑनलाइन स्ट्डी में आ रही समस्या

अधिकतर स्टूडेंट्स ऐसे हैं, जिनके घरों में स्मार्टफोन नहीं हैं। वहीं, व्हाट्सएप ग्रुप्स में भी क्लास के दो या चार स्टूडेंट्स के पेरेंट्स जुडे़ हैं। ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई कराना मुश्किल हो रहा है। नगर के नाला बुढा़न सैयद स्कूल के हेड राजीव वर्मा ने बताया कि ऑनलाइन पढ़ाई बहुत मुश्किल है। हालांकि, टीचर्स ने स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का डेटा जमा किया था, जिससे किसी प्रकार की इमरजेंसी में उनके पेरेंट्स से संपर्क किया जा सके। उनको कॉल भी किया जा रहा है, लेकिन रिस्पॉन्स नहीं मिल रहा है।

अधिकतर बच्चे खेतों में कर रहे कार्य

बिचपुरी ब्लॉक की एक टीचर ने बताया कि जब बच्चों के परिवारों को कॉल्स किया गया, तो एक या दो बच्चों से ही फोन से बात हुई। जबकि अन्य छात्र-छात्राएं खेतों में कार्य करने गए हैं, ऐसे में ऑनलाइन बच्चों को पढ़ाना चुनौती साबित होगा। बेसिक शिक्षाधिकारी द्वारा रेडियो के माध्यम का चयन किया गया है, जो कीपेड मोबाइल में भी काम करता है। इसके साथ ही स्टूडेंट्स उसे अपने साथ कैरी कर सकते हैं।

बच्चों की पढ़ाई लॉकडाउन में किसी भी हालात में बंद नहीं की जाएगी। अगर कोई समस्या है तो वह फोन के जरिए संपर्क कर सकते हैं। ऐसे में कनेक्टिविटी समस्या सामने आई, रेडियो को विकल्प चुना जाएगा। बच्चे दूरदर्शन के जरिए भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

राजीव कुमार यादव, बीएसए

परिषदीय स्कूल

-जनपद में स्कूल 2900

-टीचर्स 8000

- स्टूडेंट्स 2.60 लाख

यहां पर घर बैठे कर सकते हैं पढ़ाई

आकाशवाणी सुबह 11.30 बजे

डीडी यूपी सुबह 11 बजे