- एक साथ दस लोग हों तो ही खुल रही वैक्सीन

- ज्यादा लोग न होने के कारण भेजा जा रहा दूसरे सेंटर

आगरा। कोरोना की वैक्सीन वेस्ट न हो इसके लिए ट्रांसफर पॉलिसी जारी कर दी गई है। कोविड-19 वैक्सीनेशन अब अगले दौर में आ गया है। वैक्सीनेशन अभी काफी लंबा चलेगा। वैक्सीन बर्बाद न हो इसके लिए अब ट्रांसफर पॉलिसी जारी कर दी गई है। यानि अब यदि किसी सेंटर पर काफी देर तक कम लोग आते हैं तो वैक्सीन ओपन करने से पहले दूसरे सेंटर पर बेनिफिशियरी को भेजा जा सकता है। इससे वैक्सीन की वेस्टेज रुक जाएगी।

वायल ओपन होने के चार घंटे बाद खराब

कोरोना वैक्सीन की एक वायल में कई डोज होती हैं। आगरा में भारत सरकार से पास दोनों ही वैक्सीन अवेलेबल हैं। दोनों ही वैक्सीन की वायल ओपन होने के चार घंटे बाद खराब हो जाती हैं। कोविशील्ड वैक्सीन की एक वायल में दस डोज हैं। यह वायल पांच एमएल की है, प्रत्येक बेनिफिशियरी को आधा एमएल डोज दी जाती है। यदि वायल ओपन होने के चार घंटे के भीतर दस लोगों को वैक्सीन नहीं लगाई जाए तो वैक्सीन की बची हुई डोज वेस्ट हो जाती हैं। इसी प्रकार कोवैक्सीन की एक वायल दस एमएल की होती है। इसमें से प्रत्येक बेनिफिशियरी को आधा एमएल डोज दी जाती है। इस वायल में 20 डोज होती हैं। यदि कोवैक्सीन की वायल खुलने के बाद 20 लोग नहीं आते हैं तो बची हुई डोज खराब हो सकती हैं। इन वेस्टेज को रोकने के लिए अब वैक्सीन मैनेजमेंट हो रहा है। इसके लिए ट्रांसफर पॉलिसी भी जारी कर दी गई है। इसके तहत किसी सेंटर पर वैक्सीन लगवाने के लिए दो या तीन लोग ही आते हैं तो इस स्थिति में वेट किया जाएगा। यदि कोई नहीं आता है तो उन्हें दूसरे सेंटर पर भेजा वैक्सीन लगवाने के लिए भेजा जाएगा।

ये कर रहे वैक्सीन मैनेजमेंट

हमारे यहां पर चार साइट चलती हैं। ऐसे में हम पहले कुछ लोगों के आने का इंतजार करते हैं। यदि किसी साइट में कम लोग हैं तो उन्हें दूसरी साइट में एडजस्ट कर देते हैं, ताकि वैक्सीन को बचाया जा सके। आज हमारे यहां पर तीन साइट में 80-80 को वैक्सीनेट किया गया है और एक साइड में 71 लोगों को वैक्सीनेट किया गया है। वैक्सीन की डोज बचाने के लिए हम वैक्सीन मैनेजमेंट कर रहे हैं।

-डॉ। शैलेंद्र चौधरी, नोडल वैक्सीनेशन प्रोग्राम, एसएनएमसी

हमारे सेंटर पर हम 15 लोगों को आने का इंतजार करते हैं, इसके बाद ही वैक्सीन की वायल को ओपन कर रहे हैं। आज भी हमारे यहां पर सुबह दो ही लोग आए थे। उनके स्टाफ के अन्य सदस्यों को भी वैक्सीन लगवानी थी। इसके बाद हमने उनसे फोन करके उनके अन्य साथियों को भी बुलाया। तब जाकर हमने वैक्सीन की वायल को ओपन किया।

-सलोनी सिंह, हेड एएनएम टीसी सेंटर

वैक्सीन वेस्ट न हों इसके लिए वैक्सीन मैनेजमेंट किया जा रहा है। सभी सेंटर्स पर कुछ बेनिफिशियरीज को आ जाने के बाद ही वैक्सीन की वायल को ओपन करने के लिए कहा गया है। यदि किसी सेंटर पर ज्यादा देर तक एक या दो लोगों के अलावा कोई नहीं आता है तो उन्हें दूसरे सेंटर पर भी ट्रांसफर किया जा सकता है।

-डॉ। संजीव वर्मन, डीआईओ

------------------

ये वैक्सीन की स्थिति

कोवैक्सीन

वायल 10 एमएल

डोज 20

--------

कोविशील्ड

वायल 5 एमएल

डोज 10